मैंगनीज कारोबारी को अपने ही कर्मचारी ने लगाया 50.65 लाख का चूना

employee fraud of 61 lakhs rupee with owner of manganese company nagpur
मैंगनीज कारोबारी को अपने ही कर्मचारी ने लगाया 50.65 लाख का चूना
मैंगनीज कारोबारी को अपने ही कर्मचारी ने लगाया 50.65 लाख का चूना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक मैंगनीज कारोबारी को उसके अपने ही कर्मचारी ने 50.65 लाख का चूना लगा दिया है।  सदर थानांतर्गत मामला सामने आया है।  अपनी गलती छुपाने के लिए कंपनी के इस कर्मचारी ने अपने भाई और दोस्त के साथ मिलकर एक्साइज डिपार्टमेंट में कंपनी का रिबीट के 36 बिल जमा करने के फर्जी दस्तावेज बनाया, जिससे कंपनी को उक्त रकम का नुकसान हो गया। आरोपियों ने रिबीट रिटर्न यानी की टैक्स रिटर्न जमा करने के फर्जी दस्तावेज बना डाले, जबकि उन्होंने टैक्स के दस्तावेज जमा ही नहीं किया था।

कंपनी के संचालक गुप्तराज पाटील की शिकायत पर सदर पुलिस ने आरोपी मंगेश रघुनाथ थाटे (42), उसके भाई मुकेश रघुनाथ थाटे विट्‌ठलवाड़ी, हुड़केश्वर और रोहित रेवतकर ओमनगर रनाडा कामठी रोड निवासी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। प्रकरण की जांच कर रहे सदर थाने के पुलिस अधिकारी चौरसिया ने बताया कि इस प्रकरण में आरोपी मंगेश थाटे और उसके भाई मुकेश थाटे को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन दोनों आरोपियों को अदालत के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने दोनों आरोपियों को एक दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सेंट्रल एवेन्यू जुनी मंगलवारी निवासी गुप्तराज पाटील की सदर स्थित एनएडीटी बिल्डिंग लिबर्टी सिनेमागृह के सामने पहली मंजिल पर गुडअर्थ एग्रोचेम प्रा. लि. कंपनी का कार्यालय है। यह कार्यालय करीब 25 वर्ष पुराना है। कंपनी मैंगनीज का कारोबार करती है। इस कंपनी में कार्य करने वाले मंगेश थाटे को कंपनी ने 9 नवंबर 2016 से 5 अक्टूबर 2018 के दरमियान कंपनी का एक्साइज रिबीट के 36 बिल एक्साइज डिपार्टमेंट में जमा करने के दस्तावेज दिया था। कंपनी के संचालक गुप्तराज पाटील का आरोप है कि उनकी कंपनी के कर्मचारी व आरोपी मुकेश थाटे ने यह दस्तावेज जमा करने के बजाय अपने घर पर रख दिया। कंपनी को रिबीट 36 बिल के दस्तावेज को 90 दिन के अंदर एक्साइज डिपार्टमेंट के कार्यालय में जमा करना था। मंगेश ने यह दस्तावेज जमा नहीं किया, जिसके कारण गुप्तराज पाटील की कंपनी को करीब 50,65,180 रुपए का नुकसान हो गया।

फर्जी सील का किया उपयोग
आरोप यह भी है कि कंपनी के सहायक कर्मचारी व आरोपी मंगेश थाटे ने खुद की गलती छुपाने के लिए अपने भाई मुकेश थाटे और दोस्त रोहित रेवतकर के साथ मिलकर एक्साइज डिपार्टमेंट के फर्जी दस्तावेज व असिस्टेंट कमिश्नर के फर्जी पत्र तैयार किया। आरोपियों ने इस दस्तावेज पर फर्जी सील लगाकर उसे कंपनी के कार्यालय में जमाकर दिया। कंपनी को जब रिबीट 36 के बिल के नोटिस भेजा गया तब उन्हें पता चला कि उनकी कंपनी द्वारा भेजे गए रिबीट बिल के दस्तावेज एक्साइज डिपार्टमेंट में जमा ही नहीं किए गए। इससे कंपनी को 50.65 लाख रुपए का नुकसान  हो गया। यह बात पता चलने पर कंपनी के संचालक गुप्तराज पाटील ने सदर थाने में शिकायत की। पुलिस ने इस मामले में पाटील की शिकायत पर उक्त तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 467, 468, 471, 170 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Created On :   15 Nov 2018 10:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story