मृत पेंशन लेने पहुंची कलेक्टर के पास,कार्रवाई के निर्देश

Employment assistant vivek tiwari declared alive woman dead
मृत पेंशन लेने पहुंची कलेक्टर के पास,कार्रवाई के निर्देश
मृत पेंशन लेने पहुंची कलेक्टर के पास,कार्रवाई के निर्देश

डिजिटल डेस्क,शहडोल। ग्राम भमला विकासखण्ड बुढ़ार की धनपत बाई पति दधिबल पठारी ने कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि ग्राम भमला के रोजगार सहायक विवेक तिवारी ने उसे मृत घोषित कर दिया है। इसके चलते उसकी 300 रुपए की निराश्रित पेंशन और 5 किलो राशन मिलना बंद हो गया है।

दिए कार्रवाई के निर्देश
उसने बताया कि माह दिसम्बर 2017 तक ही उसे पेंशन प्राप्त हुई और अक्टूबर 2018 तक राशन मिला है। इसके बाद कोई सहायता नहीं मिल रही है। संबंधित रोजगार सहायक विवेक तिवारी के विरुद्ध कार्रवाई कर न्याय दिलाने की मांग की। कलेक्टर ललित कुमार दाहिमा ने सीईओ जिला पंचायत को प्रकरण जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। नवागत कलेक्टर की पहली जनसुनवाई में मंगलवार को कुल 86 आवेदन आए। उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों को विभागीय अधिकारियों को प्रेषित करते हुए समय-सीमा में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
पूरी पंचायत ने दिया इस्तीफा
जनपद पंचायत बुढ़ार अंतर्गत ग्राम पंचायत मलया-2 के सरपंच, उपसरपंच सहित सभी पंचों ने इसलिए इस्तीफा दे दिया क्योंकि दूसरी पंचायत की सचिव को उनके पंचायत का प्रभार दे दिया गया। मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष पंचायत प्रतिनिधियों ने जिला पंचायत व जनपद के अधिकारियों पर ज्यादती के आरोप लगाए हैं। सरपंच सेमवती व अन्य लोगों ने बताया कि सामूहिक त्यागपत्र का कारण अधिकारियों द्वारा पंचायत के फैसलों की अनदेखी करना है। ग्राम सभा के माध्यम से ग्राम रोजगार सहायक को वित्तीय अधिकार मिला, लेकिन ऊपर से हेमलता को सचिव बना दिया गया। प्रतिनिधि अब काम नहीं करना चाहते। गांव का विकास अवरुद्ध पड़ा है। कलेक्टर ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
इन्होंने भी दिए आवेदन
रंजीत मोंगरे ग्राम गोहपारू ने स्वीपर के पद पर सीएचसी धनपुरी में कार्यरत पिता की मृत्यु के बाद अभी तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिली है। कलेक्टर ने सीएमएचओ से संपूर्ण जानकारी तलब की है। मटकू बैगा एवं ग्रामवासी कुदरी विकासखण्ड गोहपारू ने बताया कि सार्वजनिक काली मढिय़ा मंदिर का आश मोहम्मद के नाम से फर्जी पट्टा बनाया गया है एवं उनकी पत्नी के नाम पर कर दिया गया है। तहसीलदार गोहपारू को समस्त विवेचना का निराकरण करने निर्देश कलेक्टर ने दिए।

 

Created On :   27 Feb 2019 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story