नागपुर के कामठी बस स्टैंड पर अतिक्रमण, सड़क किनारे यात्री करते हैं बस का इंतजार

Encroachment on Kamathi bus stand, travelers stands on road side
नागपुर के कामठी बस स्टैंड पर अतिक्रमण, सड़क किनारे यात्री करते हैं बस का इंतजार
नागपुर के कामठी बस स्टैंड पर अतिक्रमण, सड़क किनारे यात्री करते हैं बस का इंतजार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कामठी और कन्हान तथा कन्हान से कामठी और नागपुर आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्टार बस एक उपयुक्त विकल्प इन यात्रियों के पास होता है लेकिन, जगह-जगह स्टार बस स्टैंड के अभाव में यात्रियों को सड़क किनारे खड़े रहकर बस का इंतजार करना पड़ रहा है। जहां पर बस स्टैंड है वहां पर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। इन दिनों सड़क निर्माणकार्य जारी होने से सड़क किनारे ही जान जोखिम में डालकर यात्री बस का इंतजार करते हुए देखे जा सकते हैं। कामठी और कन्हान से रोजाना बड़ी संख्या में यात्रियों का स्टार बस से आवागमन जारी रहता है, इसमें विद्यार्थी, नौकरीपेशा, कामगार, महिलाएं और युवतियों का समावेश रहता है। यात्रियों की बढ़ती संख्या देखते हुए स्टार बस ने भी अपनी बस फेरियां बढ़ा दी है लेकिन, कामठी से लेकर कन्हान तक जहां पर भी स्टार बस रुकती है वहां पर एक भी जगह में अधिकृत बस स्टैंड नहीं बनाया गया है। नतीजन तेज धूप हो या बारिश यात्रियों को खुले में ही खड़े रह कर बस का इंतजार करना पड़ता है। कामठी में तो स्थिति और भी विकराल हो गई है। जहां पर बस रुकती है। ठीक उसी जगह पर यात्रियोंे को रिझाने के लिए आटो चालकों की स्पर्धा लगी रहती है। भले ही पीछे से आने वाले वाहन को सामने जाने के लिए जगह मिले न मिले जब तक सवारी आटो में बैठती नहीं या उतरती नहीं मजाल है कि, आटो वहां से हिल जाए। कामठी के नए पुलिस थाने के सामने तो यह नजारा रोज देखने को मिलता है। कभी कभार पुलिस विभाग द्वारा इन आटो चालकों पर कार्रवाई तो की जाती है लेकिन, अगले दिन फिर स्थिति जस की तस हो जाती है। 

नए थाने के सामने ऑटो चालकों का अतिक्रमण

कामठी के नए थाने के सामने सड़क के दाेनों ओर याने नागपुर से कामठी आने वाली और कामठी से नागपुर जाने वाली स्टार बस ठीक थाने के सामने रुकती है लेकिन, बस को रुकने के लिए यहां जगह नहीं मिलती। कारण यहां पहले से ही आटो चालक अपना डेरा जमाए रहते हैं। आटो की वजह से इस मुख्य मार्ग का ट्रैफिक पूरी तरह जाम हो जाता है लेकिन, बस यात्रियों को बस पकड़ने में काफी दिक्कतें हो जाती है। कई बार तो बस रुकते ही दरवाजे के सामने ही आटो वाले अपना आटो लाकर खड़ा कर देते हैं। बस में बैठा यात्री न तो नीचे उतर सकता है और न ही नीचे खड़ा यात्री बस में बैठ सकता है। आटो चालकों की वजह से बस यात्रियों की जान को कई बार खतरा भी बना है। कई बार स्टार बस चालक आटो चालकों के खौफ और दादागीरी की वजह से बस स्टैंड पर न रुकते हुए सीधे निकल जाते हैं। आखिर कब यह व्यवस्था सुधरेंगी? कामठी शहर पुलिस विभाग और यातायात विभाग को इन आटो चालकों के खिलाफ सख्त रुख अपनाना चाहिए। एक नियम बनाना चाहिए कि, जहां बस रुकती है वहां आटो वाले खड़े नहीं रहेंगे और जहां आटो स्टैंड है वहां बस नहीं रुकनी चाहिए लेकिन, यह नियम तब लागू होगा जब स्थानीय प्रशासन के अधिकारी सख्त होंगे। 

सालों से है बस स्टैंड पर अतिक्रमण

पूरे कामठी में राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक 7 के नए पुलिस थाने के बगल में नगर प्रशासन द्वारा अधिकृत बस स्टैंड बनाया गया है। इसका ढांचा और ओटा बनकर पूरी तरह तैयार हो गया था, बस इसके ऊपर शेड डालना बाकी था, जो अभी तक नहीं डला है। इतना काम करके इस बस स्टैंड को रामभरोसे छोड़ दिया है। नतीजन मौकापरस्त अतिक्रमणकारियों ने इस पर पूरा अतिक्रमण कर लिया जो आज भी कायम है। कुछ बंद ठेले यहां हमेशा दिखाई देते हैं। कभी चाय वाला अपनी दुकान सजा लेता है। अभी गर्मी का मौसम चल रहा है तो फ्रूट-जूस वालों ने अपना ठिया जमा लिया है। आज भी शहर में कई ऐसे यात्री हैं जिनको इस बस स्टैंड के संबंध में पता ही नहीं है और अतिक्रमणकारियों की जवह से बस स्टैंड ने अपनी पहचान खो दिया है।
 

Created On :   7 April 2019 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story