PNB FRAUD: प्रवर्तन निदेशालय ने फाइल की पहली चार्जशीट

Enforcement Directorate filed its first charge sheet in PNB fraud
PNB FRAUD: प्रवर्तन निदेशालय ने फाइल की पहली चार्जशीट
PNB FRAUD: प्रवर्तन निदेशालय ने फाइल की पहली चार्जशीट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 12,600 करोड़ रुपए के घोटाले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पहली चार्जशीट फाइल की है। इस चार्जशीट में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों समेत बैंक के अध‍िकारियों के नाम है। FIR के करीब तीन महीनों बाद ये चार्जशीट फाइल की गई है। बता दें कि घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी अपने परिवार के साथ देश छोड़कर भाग चुके है।

12,000 पन्नों की चार्जशीट
ED अधिकारियों ने बताया कि पीएनबी फ्रॉड मामले में 12,000 पन्नों की चार्जशीट मुंबई की स्पेशल कोर्ट में फाइल की गई है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की धाराओं के तहत इसे फाइल किया गया है। इस चार्जशीट में नीरव मोदी और उसकी कंपनियों के साथ ही फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी करने वाले लोगों के नाम शामिल हैं। माना जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय मेहुल चौकसी और उसकी कंपनियों के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल करेगा। अधिकारियों ने बताया कि नीरव मोदी और उसके सहयोगियों के खिलाफ अपराधिक शिकायत भी दाखिल की गई है।

चार्जशीट में इनके नाम?
चार्जशीट में नीरव मोदी, निश्चल मोदी, मेहल मोदी, दीपक मोदी, मयंक मेहता, गोकुलनाथ शेट्टी, श्याम वाधवा के नाम शामिल है। वहीं सह-आरिपियों में फायरस्टार डायमंड, फायरस्टार इंटरनेशनल, फायरस्टोन ट्रेडिंग, एमएसी बिजनेस, बेंटली प्रॉपर्टीज के नाम है।

CBI ने दाखिल की थी पहली चार्जशीट
बता दें कि इससे पहले सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वस्टिगेशन (CBI) ने अपनी पहली चार्जशीट दाखिल की थी। सीबीआई की इस चार्जशीट में 3 कंपनी और 22 लोगों को आरोपी बनाया गया था। मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके भाई निशाल मोदी का नाम इस चार्जशीट में शामिल था। इसमें बैंक की पूर्व प्रमुख उषा अनंतसुब्रमण्यन और कुछ अन्य आला अधिकारियों के नाम भी शामिल थे।  

क्या है पीएनबी घोटाला?
पंजाब नेशनल बैंक में 12,600 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। ये घोटाला बैंक की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ था। फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUS) के जरिए इस पूरे फ्रॉड को अंजाम दिया गया था। इस घोटाले का खुलासा तब हुआ, जब PNB के भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारी रिटायर हो गए और नीरव मोदी की कंपनी ने जनवरी में दोबारा से LOU जारी करने की सिफारिश की। घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की थी। 

Created On :   24 May 2018 3:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story