ईडी के निशाने पर म्यूजिक कंपनियां, रॉयल्टी स्कैम के लिए आदित्य चोपड़ा को भेजा समन

Enforcement directorate sent notice to aditya chopra for royalty scam
ईडी के निशाने पर म्यूजिक कंपनियां, रॉयल्टी स्कैम के लिए आदित्य चोपड़ा को भेजा समन
ईडी के निशाने पर म्यूजिक कंपनियां, रॉयल्टी स्कैम के लिए आदित्य चोपड़ा को भेजा समन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बीते कुछ दिनों में प्रवर्तन निदेशालय ने देश की नामी म्यूजिक कंपनियों के मालिकों पर अपना शिकंजा कसा है। ईडी ने इन कंपनियों के मालिकों को पूछताछ के लिए बुलाया है। इस लिस्ट में यशराज बैनर के आदित्य चोपड़ा का नाम सामने आया है। आज आदित्य से इस संबंध में पूछताछ की गई है। ईडी ने टी-सीरीज के भूषण कुमार और सोनी म्यूजिक के वाइस प्रेसिडेंट श्रीधर सुब्रमण्यम को भी घेरे में लिया है। ईडी ने आदित्य चोपड़ा को समन भी जारी किया है।

 

बता दें कि इन कंपनियों पर करोड़ों रुपए की म्यूजिक रॉयल्टी की हेर फेर करने का आरोप है। इसके अलावा सारेगामा के एमडी विक्रम मेहरा से भी पूछताछ की गई। ईडी ने यूनिवर्सल म्यूजिक के प्रबंध निदेशक और सीईओ डी सान्याल को भी सम्मन जारी किया है। जानकारी के अनुसार, उनसे अगले कुछ दिन में अपने बयान दर्ज कराने को कहा गया है। टी-सीरीज और सारेगामा के मालिकों ने अपने बयान दर्ज करा दिए हैं।

 

रॉयल्टी के नॉन पेमेंट के मामले में आदित्य चोपड़ा की मुश्किलें जरा ज्यादा बढ़ गई है। जानकारी के अनुसार, ईडी ने मार्च 2015 में इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसायटी लिमिटेड और फोनोग्राफिक परफॉर्मेंस लिमिटेड के खिलाफ पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था। आदित्य चोपड़ा पर आरोप है कि उन्होंने करोड़ों रुपये की म्यूजिक रॉयलिटी में फेर बदल करके मनी लॉड्रिंग में लगा दिया है।

 

कानून के अनुसार संगीतकार, किसी भी म्यूजिक कंपनी को कंपोजर को कमाई का 50 फीसदी देना देना होता है। ईडी के अनुसार यह राशि जून 2012 से बकाया है। बताया जा रहा है कि टी सीरीज ने पिछले छह साल में 2000 करोड़ रुपए की कमाई की है, लेकिन इसका 50 फीसदी अभी तक कंपोजर और संगीतकार को नहीं दिया गया है। आदित्य चोपड़ा इन दिनों अपनी अगली फिल्म "टाइगर जिंदा है" की रिलीज में जुटे हैं, यह फिल्म इसी वर्ष 22 दिसंबर को रिलीज होगी।

Created On :   8 Nov 2017 8:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story