इंजीनियरिंग पास युवाओं ने ड्राइवर के पद के लिए आवेदन किया

Engineering pass youth applied for the post of driver
इंजीनियरिंग पास युवाओं ने ड्राइवर के पद के लिए आवेदन किया
इंजीनियरिंग पास युवाओं ने ड्राइवर के पद के लिए आवेदन किया

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (मोरवा)। एनसीएल में मैन पावर को पूरा करने के लिये लगभग नौ सौ रिक्तियां निकाली गई है। इनमें 6सौ से अधिक एचईएमएम ऑपरेटर्स से सम्बंधित है। एचईएमएम ऑपरेटर्स के लिये मिनिमम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस भर्ती प्रक्रिया में पूरे देश से बड़ी संख्या में आवेदन पत्र आये है जिनमें बीटेक और एम टेक  उत्तीर्ण युवा भी शामिल हैं। कुछेक तो  पीएचडी डिग्री धारक भी है । इन  पदों के लिये आगामी 20जनवरी और 27जनवरी को लिखित परीक्षाएं कराई जानी है।

आए हैं 70 हजार आवेदन
सूत्रों की मानें तो इन सभी पदों के लिये कुल 70हजार आवेदन आये हंै, जिसके लिये 52हजार से अधिक एडमिट कार्ड जारी किये जा  चुके हैं। सबसे अधिक आवेदन एचईएमएम ऑपरेटर्स के लिये है जिसमें 213 डम्पर ऑपरेटर्स, 121 डोजर ऑपरेटर्स, 28 सरफेस माइनर्स ऑपरेटर्स,21पेलोडर्स आपरेटर्स सहित क्रक्रेन, ग्रेडर्स, शॉवेल, ड्रिल और डै्रग लाइन ऑपरेटर्स के लिये आवेदित हैं। आवेदकों की कई शिकायतें अभी से सामने आने लगी है। जिसमें बताया जा रहा है कि उन्हें उनके नजदीकी परीक्षा केन्द्रों को नजरअंदाज किया गया है। तो दूसरी तरफ ओपेन भर्ती के नाम पर पात्रता पूरी करने वाले एनसीएल कर्मियों ने भी दिलखोल कर आवेदन किये हैं। जिसमें 53पैरा मेडिकल स्टाफ और 220वैधानिक पदों जिनमें माइनिंग सिरदार और ओवर मैन की भर्ती की जानी है।  जिले के अधिकांश आवेदकों को जबलपुर बनारस और भोपाल केन्द्रो में परीक्षाएं देने के लिये एडमिट कार्ड में केन्द्रों का आवंटन किया गया है और उन्हें निर्देशित सेंटर्स पर ही परीक्षा देने की अनुमति होगी।  जबकि एनसीएल प्रबंधन का कहना है कि अभ्यर्थियों को उनके च्वाइस के अनुसार ही नजदीकी परीक्षा केन्द्रों का आवंटन किया गया है। एनसीएल क्षेत्र के सोनभद्र और सिंगरौली जिले में भी दर्जन भर केन्द्र बनाये जाने की सूचना है। इन परीक्षा केन्द्रों में बाहरी जिलों के अभ्यर्थी परीक्षाएं देंगे।

हाईली क्वालीफाइड बनेंगे रोड़ा
जानकारों का मानना है कि  जिन पदों के लिये शैक्षणिक योग्यता की मिनिमम लिमिट तय की गई है उनमें हाई क्वालीफाइड लोगों को आवेदन करने से रोका नही गया है। इसी प्रकार एनसीएल कर्मियों को भी विभागीय परीक्षाएं न करा कर ओपेन भर्ती में स्थान दिया गया है यदि ऐसे अभ्यर्थी परीक्षा पास कर लेते है तो हाई क्वालिफिकेशन वाले लोग इन पदों पर कार्य कर सकेगें या नही। इसी प्रकार  एनसीएल कर्मियों के चयनित होने पर उनके पदों में फिर से रिक्तियां हो जायेगी। इसके लिये एनसीएल प्रबंधन को फिर से भर्ती के  लिये प्रक्रिया करनी होगी।

 

Created On :   5 Jan 2019 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story