विस्टाडोम ये कोच है कुछ खास, यूरोप यात्रा का कराएगा अहसास

Enjoy the trip to the Europe by sitting in the vestadom coach
विस्टाडोम ये कोच है कुछ खास, यूरोप यात्रा का कराएगा अहसास
विस्टाडोम ये कोच है कुछ खास, यूरोप यात्रा का कराएगा अहसास

डिजिटल डेस्क,मुंबई। जल्द ही आप यूरोप यात्रा का अनुभव रेलवे के विस्टाडोम कोच में बैठकर ले सकेंगे। चेन्नई कोच फैक्ट्री में बनाया गया विस्टाडोम कोच मध्य रेलवे क मिला है। इस कोच को पर्यटकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 

गौरतलब है कि इस कोच को तैयार करने में इस बात का खास खयाल रखा गया है कि पहाड़ी इलाकों से गुजरते वक्त पर्यटक या यात्री प्राकृतिक नजारों का पूरा लुत्फ उठा सकें। फिलहाल विस्टाडोम कोच विशाखापट्टनम से अराकू वैली हिल स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन में लगाए गए हैं और अब ये कोच मध्य रेलवे के पास भी उपलब्ध हैं। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि इन विस्टाडोम कोच को मुंबई विभाग में स्थित कर्जत-लोनावला और कसारा-इगतपुरी के बीच चलने वाली गाड़ियों में लगाने पर विचार किया जा रहा है। 

कोच को किस गाड़ी से जोड़ा जाएगा फिलहाल इसका फैसला नहीं किया गया है। वैसे किराया भी सामान्य से ज्यादा होने की उम्मीद है जो अभी तय नहीं है। रेलवे अधिकारियों को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में पर्यटक इस कोच में सफर करने को लेकर उत्साहित होंगे। इसमें यात्रा की अनुभूति वैसी ही होगी जैसी स्विटजरलैंड की रेलगाड़ियों में एल्प्स पहाड़ियों से गुजरने के दौरान होती है।

कोच की खासियत
इस वातानुकूलित कोच में कुल 40 कुर्सियां हैं जिसे 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। खिड़की के कांच काफी बड़े हैं साथ ही छत भी पारदर्शी है जिससे चारों तरफ के नजारों का आनंद लिया जा सकता है। इसमें 12 LCD लगे हैं। एक फ्रिज और एक फ्रीजर के अलावा ओवन, ज्यूसर ग्राइंडर, हॉट केस की व्यवस्था है।  दरवाजे ऑटोमैटिक बंद और खुलेंगे।सामान रखने की अलग व्यवस्था और कोच के एक हिस्से में 20 फीसदी हिस्सा खुला होगा जहां खड़े होकर भी प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया जा सकेगा।
 

Created On :   4 Sep 2017 5:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story