राजस्थान विधानसभा भवन पर बुरी आत्माओं का साया, हवन कराना जरूरी

Evil spirits in Rajasthan Legislative Assembly demand for Havan
राजस्थान विधानसभा भवन पर बुरी आत्माओं का साया, हवन कराना जरूरी
राजस्थान विधानसभा भवन पर बुरी आत्माओं का साया, हवन कराना जरूरी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। बीते छह महीने में दो विधायकों के निधन के बाद राजस्थान के विधायकों में डर सा बस गया है। विधायक यह मानने लगे हैं कि विधानसभा भवन में बुरी आत्माओं का साया है। उन्होंने शुद्धि के लिए इमारत में हवन कराने की मांग की है। नागौर से बीजेपी विधायक हबीबुर रहमान ने बताया कि उन्होंने कल मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से कहा है कि विधानसभा भवन में शुद्धि के लिए हवन कराया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा भवन जिस जमीन पर बना है वहां पहले श्मशान और कब्रिस्तान हुआ करते थे और बुरी आत्माओं के प्रभाव से ऐसा हो रहा होगा।

 

 

मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने कहा, सदन में साया

बता दें कि सरकार के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने भी सदस्यों के निधन से सदन में नेताओं के असहज होने की बात स्वीकारी है। गुर्जर ने कहा कि कल सदन के सदस्यों के मन में प्रश्न उठ रहा था कि सदस्यों की मौत क्यों हो रही है। सदन में अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि विधानसभा भवन श्मशान की जमीन पर बनाया गया है, कुछ नकारात्मक असर के चलते परेशानियां पैदा हो रही हैं। बता दें कि नाथद्वारा के विधायक कल्याण सिंह चौहान का कल उदयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था। वहीं भीलवाडा के मांडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी का पिछले साल अगस्त में स्वाईन फ्लू के कारण निधन हो गया था। दोनों विधायक सत्ताधारी पार्टी के सदस्य थे।

 

 

विधायकों ने कहा, वास्तुदोष भी हो सकता है

हालांकि इन मौतों को कोई खास कनेक्शन एसेंबली की नकारात्मकता से होना नहीं चाहिए, लेकिन फिर भी कहीं न कहीं विधायकों में मन में एक डर बस गया है। बता दें कि देश के आधुनिक विधानसभा भवनों में एक राजस्थान विधानसभा भवन 16.96 एकड़ में बना है। इसका निर्माण 1994 में शुरू हुआ था और मार्च 2001 में भवन का निर्माण पूरा हो गया। लाल कोठी श्मशान गृह विधानसभा भवन के बगल में स्थित है, जिसके चलते लोगों में भ्रम है कि भवन में किसी प्रकार का वास्तुदोष हो सकता है।

 

 

कभी 200 विधायक एक साथ नहीं बैठे


इस विधानसभा भवन में 260 सदस्यों के बैठने की क्षमता है। इसी तरह की क्षमता वाला एक हाल पांचवी मंजिल पर है। इस भवन से पूर्व विधानसभा हवामहल के पास स्थित सवाई मान सिंह टाउन हाल में संचालित होता था। विधायकों द्वारा फैलाया गया यह अंधविश्वास रात करीब 8 बजे सदन में गूंजने लगा। वहीं  संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कहा- मैं भूत प्रेत की बातों को सिरे से खारिज करता हूं, लेकिन उपाध्यक्ष महोदय चाहे तो इस पर जांच कमेटी बना सकते हैं। गुर्जर ने सदन में कहा था कि आज तक सदन में कभी भी एक साथ 200 विधायक नहीं बैठे।  
 

Created On :   23 Feb 2018 3:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story