फ्रूट मार्केट के गोडाउन में रखी जाएंगी ईवीएम, किसान और व्यापारी परेशान

Evm kept in fruit market godown, farmers and businessmen upset
फ्रूट मार्केट के गोडाउन में रखी जाएंगी ईवीएम, किसान और व्यापारी परेशान
फ्रूट मार्केट के गोडाउन में रखी जाएंगी ईवीएम, किसान और व्यापारी परेशान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोकसभा चुनाव की तिथि जैसे-जैसे पास आ रही प्रशासनीक तैयारियां भई तेज हो गई है। नागपुर और रामटेक लोकसभा क्षेत्र के चुनाव 11 अप्रैल को होने जा रहे हैं। मतदान के बाद मतगणना के दिन तक मतपेटियों को रखने के लिए पूर्व नागपुर स्थित कलमना मार्केट को चुना गया है। ईवीएम रखने के लिए कलमना मंडी में स्थित फ्रूट मार्केट के तीन गोडाउन खाली करने के आदेश कलेक्टर ने व्यापारियों को दिए हैं। आदेश से फ्रूट व्यापारी चिंतित हैं। बताया जा रहा है कि इससे किसानों और व्यापारियों का करोड़ों रुपए का नुकसान होगा। बाजार में संतरा और मौसंबी की आवक जारी है। वहीं 15 अप्रैल के बाद से आम की आवक भी शुरू हो जाएगी। इस साल देशभर में आम की फसल बहुत अच्छी है। व्यापारी चिंतिंत है कि फ्रूट मार्केट के 5 में से तीन गोडाउन खाली करने के बाद किसानों द्वारा मार्केट में लाए जानेवाले फलों को कहां रखेंगे। गोडाउन कम होने के बाद माल भी कम मंगाया जाएगा। इससे आम के सीजन में करोड़ों रुपए का नुकसान होगा। 

एक गोडाउन की क्षमता 50 ट्रक माल की
फ्रूट मार्केट के एक गोडाउन की क्षमता 50 ट्रक माल रखने की है। सीजन शुरू होने पर बाजार में रोजाना 200 से 300 गाड़ी आम आएगा। इसके साथ ही संतरा और मौसंबी भी आवक शुरू रहेगी। ऐसे में केवल 2 गोडाउन में 200 ट्रक माल रखना संभव नहीं हो पाएगा। मजबूरन या तो कम माल बुलाना पड़ेगा या वापस भेजने की नौबत आएगी।

2014 में गए थे कोर्ट
कलमना कृषि उत्पन्न बाजार समिति के संचालक राजेश छाबरानी ने बताया कि 2014 में भी ऐसी ही स्थिति तैयार हुई थी, तब फ्रूट व्यापारियों ने कोर्ट की शरण ली थी। हाईकोर्ट ने व्यापारियों के पक्ष में फैसला सुनाया था, लेकिन व्यापारियों ने गोडाउन उपलब्ध कराए थे।  सरकार के पास ईवीएम रखने के लिए अन्य बहुत से ऑप्शन  हैं, लेकिन उनका उपयोग नहीं किया जाता। 
 

Created On :   4 April 2019 6:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story