Ex-NC leader Junaid Azim Mattu elected Srinagar Mayor with support from BJP
हाईलाइट
  • 35 ए के मुद्दे पर छोड़ी थी नेशनल कांफ्रेंस
  • 40 वोट हासिल करके मट्टू महापौर बने
  • निर्दलीय पार्षदों का भी मिला सपोर्ट

डिजटल डेस्क, श्रीनगर। नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) छोड़कर जम्मू कश्मीर के शहरी स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने वाले जुनैद अजीम मट्टू श्रीनगर के महापौर बन गए हैं। मट्टू को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स कांफ्रेस का समर्थन मिला है। नगर निगम आयुक्त पीर हफीजुल्ला ने बताया कि 40 वोट हासिल करके मट्टू महापौर बने हैं। इसके उलट कांग्रेस के उम्मीदवार गुलाम रसूल हजाम को 26 वोट मिले। 


बता दें कि मट्टू ने नेशनल कांफ्रेंस की प्राथमिक सदस्यता से सितंबर में इस्तीफा दे दिया था। एनसी 35 ए पर केंद्र का निर्णय जानने तक चुनाव कराने का बहिष्कार कर रही थी। जम्मू कश्मीर के इस अनुच्छेद को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। मट्टू ने 4 वार्ड से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से तीन  जगहों से उन्होंने जीत दर्ज की। चुनाव के नतीजे घोषित होने पर 20 अक्टूबर को पीपुल्स कांफ्रेंस प्रमुख सज्जाद गनी लोन ने उन्हें महापौर घोषित किया था। 


श्रीनगर के नगर निगम चुनाव में 16 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन वह निगम का नियंत्रण हासिल करने जरूरी 38 सीटें हासिल करने में नाकामयाब रही। निगम में भाजपा के पांच और पीपुल्स कांफ्रेंस के चार उम्मीदवार निर्वाचित हुए। इसके अलावा 53  पार्षद निर्दलीय हैं। मट्टू के लिए समर्थन जुटाने में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार में मंत्री रहे लोन की अहम भूमिका है। इसमें शिया नेता और पीडीपी के बागी विधायक इमरान रजा अंसारी का भी महत्वपूर्ण योगदान है।

 

 

 

Created On :   7 Nov 2018 6:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story