comScore

Facebook पर आया ये नया फीचर, डेस्कटॉप पर करेगा काम

October 20th, 2017 14:27 IST
Facebook पर आया ये नया फीचर, डेस्कटॉप पर करेगा काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोस्ट पॉपुलर सोशल साइट Facebook ने अपने यूजर के लिए 'Explore feed' का फीचर लेकर आई है, जिसके जरिए अब यूजर अपनी News feed में उन फ्रेंड्स और पेज के कंटेंट भी देख पाएंगे, जिनको आप फॉलो नहीं करते हैं। यानी कि अब आपको facebook news feed में अपने दोस्तों और फॉलोव्ड पेजेस के पोस्ट के साथ-साथ एक्स्ट्रा कंटेंट भी देखने को मिलेगा। इस फीचर को डेस्कटॉप के लिए लाया गया है, जबकि मोबाइल वर्जन पर ये फीचर पहले से ही मौजूद है। हालांकि अभी तक Explorer feed के फीचर को रिलीज नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इसे रिलीज कर देगी। 

लेफ्ट साइड में होगा इसका ऑप्शन

Facebook का ये नया फीचर डेस्कटॉप पर लेफ्ट साइड में दिखाई देगा। साइडबार में 'Explorer feed' का सेक्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करते ही आप उन कंटेंट को भी देख सकेंगे, जो पब्लिकली पोस्ट किए गए होंगे। यानी कि अगर कोई यूजर आपका फ्रेंड नहीं है, तो भी आपको उनकी पोस्ट दिखाई देगी। इसके साथ ही जिन पेज को आप फॉलो नहीं करते, उनके पोस्ट भी आप देख सकते हैं। इसके पीछे कंपनी की मंशा है, कि यूजर वो कंटेंट भी देखें, जिन्हें वो फॉलो नहीं करते। Explorer feed में आपको वही फोटो, वीडियो और कंटेंट दिखाया जाएगा, जो आपको पसंद होगा। यानी कि ये फीचर आपके इंटरेस्ट पर काम करेगा।  इसी तरह का फीचर Instagram पर पहले से ही मौजूद है। Instagam पर आप जब 'Search' पर टैप करते हैं, तो आपको वो सारा कंटेंट दिखता है, जिसको आप फॉलो भी नहीं करते। अब ऐसा ही फीचर facebook के डेस्कटॉप पर भी काम करेगा। 

Facebook को होगी कमाई

दरअसल, facebook ने Explorer Feed का फीचर इसलिए लाई है, ताकि यूजर facebook पर ज्यादा से ज्यादा देर तक रहें। ऐसा होने पर कंपनी कंटेंट के बीच में एडवर्टाइज भी देगा, ताकि उसकी कमाई भी हो सके। कई टेक वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में कहा गया है, कि एक मिनट की स्क्रॉलिंग के दौरान facebook कोई एड नहीं देगा, लेकिन जब कोई बाद में और नीचे आएगा, तो उसे कंटेंट के बीच में एड दिखाई दे सकता है। हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है, ये तो फीचर आने के बाद ही कहा जा सकता है। कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग काफी समय से कर रहा था और अब इसे जल्द ही लाने वाली है। 

कमेंट करें
Aram7