comScore

अब facebook मिलवाएगा ब्लड डोनर से, जानें कैसे करेगा काम?

September 30th, 2017 13:32 IST
अब facebook मिलवाएगा ब्लड डोनर से, जानें कैसे करेगा काम?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर किसी एक्सीडेंट या बीमारी के कारण मरीज के लिए ब्लड की जरुरत होती है। इसके लिए आजकल लोग सोशल मीडिया पर मैसेज करते हैं ताकि कहीं से कोई ब्लड डोनर मिल जाए। लेकिन अब ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि पॉपुलर सोशल साइट facebook ब्लड डोनेशन को बढ़ावा देने के लिए नया फीचर लाने जा रहा है। इस फीचर की शुरुआत 1 अक्टूबर को 'नेशनल ब्लड डोनर डे' के दिन से की जाएगी। facebook के इस फीचर के जरिए मरीजों के खून की जरुरत पूरी होगी। इस फीचर को अभी एंड्रायड और मोबाइल वेब पर ही रिलीज किया जाएगा। हालांकि बाद में इसको डेस्कटॉप वर्जन के लिए भी पेश किया जाएगा। 

ब्लड डोनर को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इस फीचर को 1 अक्टूबर से रोलआउट कर दिया जाएगा और इसके लिए यूजर्स जो ब्लड डोनेट करना चाहते हैं या जो ब्लड डोनर हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन या साइन अप करना होगा। ये फीचर यूजर्स के न्यूज फीड में दिखेगा, जिसके बाद इसे साइन अप करके आप अपनी प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं। इसकी सभी जानकारी पर्सनल और प्राइवेट रहेगी। इस फीचर में 'Only Me' डिफॉल्ट रुप से सेट रहेगा, लेकिन अगर इसे कोई शेयर करना चाहेगा, तो कर सकता है। 

कैसे करेगा ये काम? 

facebook के इस नए फीचर के जरिए ब्लड डोनर, बल्ड बैंक और हॉस्पिटल्स एक-दूसरे से कनेक्ट रहेंगे। अगर किसी क्लीनिक या हॉस्पिटल को ब्लड की जरुरत होगी, तो वो एक स्पेशल पोस्ट के जरिए एक मैसेज शेयर करेंगे। इसके बाद वो अपने आस-पास के ब्लड डोनर के पास पहुंच जाएंगे। इसके अलावा इस फीचर में एक ऑप्शन भी दिया जाएगा, जिसके जरिए मरीज के परिवार वाले सोशल मीडिया के जरिए अपने आस-पास के ब्लड डोनर को ब्लड के लिए रिक्वेस्ट कर सकेंगे। ये सारी जानकारी प्राइवेट रखी जाएगी। 

कमेंट करें
yQeS9