खुले में शौच की सहनी पड़ी शर्मिंदगी पीडि़त परिवार को नहीं मिला टॉयलेट

Family suffering from open defecation embarrassment did not get toilet
खुले में शौच की सहनी पड़ी शर्मिंदगी पीडि़त परिवार को नहीं मिला टॉयलेट
खुले में शौच की सहनी पड़ी शर्मिंदगी पीडि़त परिवार को नहीं मिला टॉयलेट

 

डिजिटल डेस्क कटनी। प्रदेश के शिवपुरी जिले में खुले में शौच कर रही बच्चियों को लाठियों से पीट-पीटकर हत्या का मामला देश भर में चल रहा है, वहीं अब कटनी जिला अंतर्गत ढीमरखेड़ा जनपद के हरदी गांव में भी खुले में शौच कर रहीं दो बहनों के साथ गाली-गलौच और हाथ से गंदगी उठवाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस में दिए गए शिकायत पत्र के अनुसार शनिवार देर शाम लक्ष्मीकांत पटेल की दो बेटियां रजनी उम्र 10 वर्ष और मधु उम्र 8 वर्ष शौच के लिए बाहर गई हुईं थी। इसी बीच रास्ते से गुजर रहे पूर्व सचिव अनिल दीक्षित पर आरोप बदसलूकी के आरोप हैं। वहीं, हैरानी की बात तो यह सामने की पीडि़त परिवार की दो बेटियों को आखिरकार सिस्टम की लापरवाही के चलते शर्मिंदगी के दिन देखने पड़े। परिवार को टॉयलेट नहीं मिल सका।

घर में नहीं है शौचालय
पीडि़त बच्चियों के पिता लक्ष्मीकांत पटेल ने बताया कि उनके घर में शौचालय नहीं है। इसके लिए पंचायत को वे कई बार आवेदन भी दे चुके हैं। इसके बावजूद उनका नाम काट दिया जाता है। मेहनत-मजदूरी कर वे अपने परिवार का जीवन यापन कर रहे हैं। पंचायत ने जब शौचालय का लाभ नहीं दिया, तब वे अपने खर्चे से ही शौचालय का निर्माण शुरु करा चुके हैं, लेकिन अभी शौचालय का काम अधूरा पड़ा हुआ है। जिसके कारण घर के सदस्यों को खुले में शौच जाना पड़ता है। यह स्थिति अकेले उनके घर की नहीं है, बल्कि आधे ग्रामीण सड़क किनारे ही खुले में शौच जाने के लिए विवश हैं।  

रोते-रोते पहुंची बच्चियां
बच्चियों की माता ने जिस तरह से पुलिस को बताया है। उसमें महिला ने आवेदन पत्र में लिखा है कि शाम साढ़े छह बजे स्लीमनाबाद रोड में उनकी बच्चियां शौच के लिए गई हुईं थी। जब दोनों बहनें लौटीं तो वे रो-रहीं थी। मां के सामने बच्चियों ने आपपीती सुनाई। जिसमें कहा कि गांव के ही पूर्व सचिव ने उनके साथ गाली-गलौच की। इतने भी जब मन नहीं माना, तो उसने खड़े होकर दोनों बहनों से गंदगी उठवाई।  

षडय़ंत्र कर  फंसाया
उमरियापन के पूर्व सचिव अनिल दीक्षित ने कहा कि जो उनके ऊपर आरोप लगाए जा रहे हैं, वे निराधार हैं। सरपंच के साथ पुरानी रंजिशन है। जिसके चलते सरपंच के कहने पर पिता ने उनकी झूठी शिकायत की है। उन्हें यह अच्छी तरह से पता है कि उनकी मर्यादा क्या है। फिर वे इस तरह का कृत्य कैसे कर सकते हैं।  
इनका कहना है
उमरियापान पंचायत के हरदी गांव में लक्ष्मीकांत पटेल ने पंचायत के पूर्व सचिव अनिल दीक्षित पर आरोप लगाए हैं कि शनिवार देर शाम उनकी बहनें शौच के लिए बाहर गई हुईं थी। वहां पर श्री दीक्षित ने उनकी बच्चियों के साथ गाली-गलौच की, और गंदगी उठवाई। आवेदन पत्र को जांच में लिया गया है।  
- गोविंद सुरैया, निरीक्षक थाना प्रभारी उमरियापान

Created On :   29 Sep 2019 4:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story