कर्ज से परेशान किसान फांसी पर झूला, तहसील कार्यालय के सामने शव रखकर प्रदर्शन

कर्ज से परेशान किसान फांसी पर झूला, तहसील कार्यालय के सामने शव रखकर प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, भंडारा। पवनी तहसील के वाही गांव के एक किसान ने कर्ज से त्रस्त होकर फांसी लगा ली। जानकारी के अनुसार सोमेश्वर कुकड़े (37) व उसके अन्य दो भाइयों के नाम 2 जगह खेती है जिस पर उसने सेंट्रल बैंक व साहूकारों से 75-75 हजार का कर्ज ले रखा था। उस पर बिजली विभाग ने उसे 43 हजार का बिल थमाकर बिजली काटने की धमकी दी थी । इन सारी परेशानियों से तंग आकर सोमेश्वर ने अपनी इहलीला ही समाप्त कर ली।

डेढ़ लाख का था कर्ज, बिजली विभाग ने थमाया 43 हजार का बिल

पिछले कुछ वर्षों से फसल में लगातार हो रहे नुकसान के चलते वह कर्ज नहीं चुका पा रहा था। इस बीच बिजली विभाग ने इस बार उसे 43 हजार रुपए का बिल भेज दिया। बिना मीटर रीडि़ंग के भेजे गए बिल से सोमेश्वर काफी परेशान हो गया था। बिजली विभाग के कर्मचारी बिल न भरने पर बिजली काटने की धमकी दे रहे थे। बिजली कट जाने से खेती किस तरह होगी यह चिंता उसे सता रही थी।   गुरुवार की सुबह प्रतिदिन की तरह सोमेश्वर अपने खेत गया और शाम के समय खेत से वापस आया। इस बीच घर पर जब कोई नहीं था उस समय सोमेश्वर ने फांसी लगा ली घर के लोग वापस आए तो सोमेश्वर उन्हें फांसी पर झूलता दिखा। सोमेश्वर के परिवार में पत्नी व उसके दो नन्हे पुत्र हैं। परिवार का पालनपोषण किसान सोमेश्वर ही करता था इसलिए अब उसके परिवार के सामने जीवनायापन की समस्या निर्माण हो गई है।

तहसील कार्यालय के सामने शव रखकर प्रदर्शन

बता दें कि किसान आत्महत्या के बाद प्रशासकीय स्तर पर जांच होती है और घटनास्थल का पंचनामा करने खुद राजस्व विभाग के कर्मचारी आते हैं लेकिन सोमेश्वर की मृत्यु के 18 घंटे बाद प्रभारी उपविभागीविभागीय अधिकारी के आने से ग्रामीणों में भारी आक्रोश निर्माण हो गया। ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय के समक्ष शव रखा है। ग्रामीणों ने एमएसईबी पर किसान को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की है। ग्रामीणों ने पालकमंत्री के आश्वासन बाद ही शव उठाने व अंतिम संस्कार करने की चेतावनी दी है। 


 

Created On :   13 April 2018 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story