नकली बीज ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी, अंकुरित नहीं हुए महाबीज के सोयाबीन के बीज

Farmers are facing the problems of bogus seeds of mahabeej seeds
नकली बीज ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी, अंकुरित नहीं हुए महाबीज के सोयाबीन के बीज
नकली बीज ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी, अंकुरित नहीं हुए महाबीज के सोयाबीन के बीज

डिजिटल डेस्क, अमरावती। प्राकृतिक आपदा झेल रहे किसान जैसे-तैसे हालातों से संभलते हुए अपने खेतों के लिए खाद-बीज का इंतजाम करते हैं, लेकिन किसानों द्वारा खरीदे गए महाबीज कंपनी के सोयाबीन बीज नकली होने की बात सामने आ रही है। जिन किसानों ने सोयबीन की बुआई की उनके खेतों में बीज अंकुरित ही नहीं हुए हैं। किसान ने इस संदर्भ में कृषि विभाग से गुहार लगाते हुए शिकायत दाखिल की है। महाबीज के सोयाबीन बीज बोगस होने का आरोप शिकायर्ता किसानों ने लगाते हुए नुकसान भरपाई करने की मांग की है। 

भातकुली तहसील के साऊर निवासी रंजन प्रभाकर बोंडे ने अमरावती कॉटन मार्केट के किसान विकास केंद्र से 9 एकड़ खेती के लिए 17,730 रुपए के बीज विगत 19  जून को खरीदे थे। इसके बाद बोंडे ने 27  जून को अपने खेत में बुआई की। आठ दिन बीतने के बाद भी बोए हुए बीज अंकुरित नहीं होने से किसान ने जमीन खोदकर देखने पर बीज काले पड़ने की बात ध्यान में आयी। जिस के बाद घबराए किसान ने तुरंत कृषि विभाग से गुहार लगायी। तहसील कृषि अधिकारी से बीज नकली होने का आरोप करते हुए शिकायत दाखिल की। इस प्रकरण की जांच कर न्याय देने तथा बुआई के लिए जो 25  हजार रुपए खर्च हुए उसकी नुकसान भरपाई देने की मांग भी किसान ने की है। 

उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग वैसे तो नकली बीज और खाद से बचने के लिए किसानों को मार्गदर्शन कर कई तरह के उपाय भी बता रहा है। बावजूद इसके नामी कंपनियां जिन पर किसानों का विश्वास बना हुआ है उसके बीज नकली निकलने से किसानों के सामने संकट की स्थिति निर्माण हो गई है। किसान अब किस पर विश्वास करेलऔर किस पर नहीं ऐसा सवाल उपस्थित हो रहा है। विगत दिनों कृषि विभाग ने कई कृषि केन्द्रों पर छापा मारकर बड़ी संख्या में नकली खाद और बीज जब्त किए थे। किसानों ने मांग की है कि नामी कंपनियों के बीजों की भी जांच की जानी चाहिए और पीड़ित किसानों को मुआवजा दिया जाना चाहिए।

 

Created On :   5 July 2018 10:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story