ब्लास्टिंग से किसान घायल, नहर निर्माण के लिए तोड़ रहे हैं चट्टान

Farmers are getting injured during the blast for making canals
ब्लास्टिंग से किसान घायल, नहर निर्माण के लिए तोड़ रहे हैं चट्टान
ब्लास्टिंग से किसान घायल, नहर निर्माण के लिए तोड़ रहे हैं चट्टान

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। बानसुजारा बांध की नहरों के निर्माण के दौरान पत्थरों को निकालने के लिए विस्फोट किए जा रहे हैं। लापरवाही पूर्वक ब्लास्टिंग से खेतों में काम कर रहे किसान घायल हुए हैं। इसके के साथ ही फसलें भी प्रभावित हो रही है। मामले में शिकायत पर दो लोगों के खिलाफ खरगापुर थाना पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर जांच में लिया है।

नहर निर्माण के दौरान हो रही ब्लास्टिंग
धसान नदी पर बानसुजारा बांध से जुड़ी नहरों का काम अभी चल रहा है। नहर निर्माण के दौरान पत्थरों को निकालने विस्फोट किए जा रहे हैं। लापरवाही पूर्वक ब्लास्टिंग से आज समीप खेतों में काम कर रहे किसानों को चोटे पहुंची है। लगभग डेढ़ दर्जन किसानों को ब्लास्टिंग की वजह से चोटें आई हैं। इसके अलावा किसानों के खेतों में मौजूद फसल भी प्रभावित हो रही है।

बिना सूचना के कर रहे विस्फोट
बानसुजारा बांध की नहर निर्माण का कार्य क्षेत्र में तेजी से चल रहा है। नहर कई गांवों के पास से होकर गुजर रही है। जहां कहीं नहर में पत्थर का अवरोध होने पर उन सभी स्थानों पर निर्माण एजेंसी के लोग बिना स्वीकृति लिए और पड़ोसी लोगों को सूचना दिए बिना ही ब्लास्टिंग कर रहे हैं। बिना घोषणा किए लापरवाही पूर्वक ब्लास्टिंग से जहां ब्लास्टिंग स्थल के पास ही में खेती कर रहे किसानों ने खेतों में पत्थर गिर रहे हैं, तो वहीं करीब दर्जन से अधिक किसान घायल हुये है।

करते हैं अभद्रता
नयाखेरा गांव के लोगों ने कुड़ीला पुलिस से उक्त घटना की मामले की शिकायत की है। शिकायत में आरोप लगाया गया कि पत्थर गिरने से उनकी फसल और घरों का नुकसान हुआ है। किसानों के द्वारा ब्लास्टिंग न करने के लिए जब ठेकेदार से कहा गया तब अभद्रता की गई। तत्पश्चात जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने पुलिस में दर्ज कराई है। पुलिस ने ब्लास्टिंग करने वाली कम्पनी के ग्राम खरगापुर निवासी पेटी कांट्रेक्टर रविंद्र और संदीप यादव के विरुद्ध आईपीसी की धारा 336, 427,323,294 तथा विस्फोटक अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण कायम किया है और मामले को विवेचना में लेकर कार्यवाही की जा रही है।

इनका कहना है
बानसुजारा बांध के लिए बन रही नहरों में पत्थर निकालने हो रहे विस्फोट से नुकसान हो रहा है। आज विस्फोट की शिकायत पर खरगापुर थाना पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। हालांकि इस विस्फोट से कोई घायल नहीं हुआ है।
- कुमार प्रतीक, पुलिस अधीक्षक टीकमगढ़

Created On :   3 Jan 2019 4:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story