किसान बिना गारंटी ले सकेंगे 1.60 लाख रुपए का लोन

Farmers can avail loans up to 1.60 lakhs without guarantee
किसान बिना गारंटी ले सकेंगे 1.60 लाख रुपए का लोन
किसान बिना गारंटी ले सकेंगे 1.60 लाख रुपए का लोन
हाईलाइट
  • आरबीआई ने किसानों को दी बड़ी राहत।
  • किसान बिना गारंटी ले सकेंगे 1.60 लाख रुपए का लोन।
  • कोलेटरल फ्री लोन की लिमिट बढ़ाई।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया। आरबीआई ने किसानों के लिए कोलेटरल फ्री लोन की लिमिट 1 लाख से बढ़ाकर 1.60 लाख रुपए कर दी है। अब किसानों को 1.60 लाख रुपए तक के लोन पर कोई गारंटी देने की आवश्यता नहीं होगी। आरबीआई के फैसले से उन किसानों का फायदा होगा, जिनके पास खेती योग्य जमीन नहीं है। 

गारंटी फ्री लोन की लिमिट बढ़ाने का सर्कुलर जल्द जारी होगा। एग्रीकल्चर लोन से जुड़े मामलों को देखने रिजर्व बैंक वर्किंग ग्रुप का गठन भी करने वाला है। बैंक का कहना है कि पिछले सालों में कृषि ऋण उठाव अच्छा रहा है, परंतु इसके बाद भी इसको लेकर कुछ परेशानियां हैं। परेशानियों के अध्ययन व समाधान और इनसे जुड़ी नीतिगत सुझावों के लिए रिजर्व बैंक वर्किंग ग्रुप का गठन करेगा। 

उल्लेखनीय है कि सरकार ने कहा था कि 5 एकड़ तक की खेती योग्य जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। रकम दो-दो हजार की तीन किश्तों में किसानों के खाते में जमा होगी। पहली किश्त मार्च से पहले दी जाएगी। वहीं पशु पालन-मत्स्य पालन करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऋण पर ब्याज में 2 प्रतिशत की छूट मिलेगी। कर्ज समय पर लौटाने पर ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 
 

Created On :   7 Feb 2019 9:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story