किसानों के लिए खुशखबरी: कर्जमाफी के लिए बढ़ी तारीख, 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे फार्म

Farmers can got more time for debt waiver date increase till March 31
किसानों के लिए खुशखबरी: कर्जमाफी के लिए बढ़ी तारीख, 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे फार्म
किसानों के लिए खुशखबरी: कर्जमाफी के लिए बढ़ी तारीख, 31 मार्च तक भरे जा सकेंगे फार्म

डिजिटल डेस्क, नागपुर |  कर्जमाफी के लिए किसानों को अब एक माह का समय मिल हया है। मार्च तक वे अपने फार्म भर सकते हैं। राज्य  सरकार ने 28 फरवरी को परिपत्रक जारी कर कर्ज माफी के लाभ से वंचित रह गए किसानों के लिए अंतिम मौका देते हुए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि अब 31 मार्च तक कर दी है।

वंचित रह गए थे कई किसान
‘छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना-2017’ के तहत महाराष्ट्र सरकार ने अब तक नागपुर संभाग के नागपुर, वर्धा, भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर एवं गड़चिरोली जिले के जिला मध्यवर्ती सहकार बैंकों के माध्यम से 2 लाख 41 हजार 371 किसानों को योग्य ठहराते हुए उनका 781 करोड़ 92 लाख 76 हजार 437 रुपए का कर्ज माफ किया। बावजूद अनेक किसान ऑनलाइन आवेदन से वंचित रह गए थे। इन किसानों को कर्ज माफी की योजना से जोड़ने के लिए सरकार ने बुधवार को परिपत्रक जारी कर बड़ी राहत दी है।

दस्तावेजों की जांच जरूरी
1 मार्च से 31 मार्च तक शेष किसान अपने कर्ज संबंधित आवेदन ऑनलाइन भर पाएंगे। 31 मार्च की मियाद समाप्त होने के बाद इस योजना में शामिल हो पाना मुश्किल होगा। यह अंतिम अवसर होने के कारण किसानों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करने की अपील सरकार व प्रशासन की ओर से की गई है। ज्ञात हो कि 24 जुलाई 2017 से 22 सितंबर 2017 तक किसानों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए गए थे। इसमें नागपुर संभाग के 6 जिलों से 3 लाख 14 हजार 928 किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। प्रशासन ने इसकी जांच की तो 2 लाख 41 हजार 371 किसानों को योग्य पाया। शेष 59 हजार 2 किसानों के खातों में विविध खामियां पाई गईं। कर्ज माफी के पात्र ढाई लाख किसानों में 781.92 करोड़ की राशि वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि 1 से 31 मार्च तक वही किसान आवेदन कर पाएंगे, जिन्होंने इसके पूर्व आवेदन नहीं किया था।

आनलाइन फार्म भर सकते हैं
किसानों को  https://csmssy.mahaonline.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की गई है। सरकार के सहकार, पणन व वस्त्रोद्योग विभाग की ओर से कार्यासन अधिकारी दीपक राणे ने परिपत्रक जारी कर संबंधित सभी विभागों को इसकी सूचना दी है। 


 

Created On :   1 March 2018 9:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story