किसानों को नहीं मिला गेहूं खरीदी का पैसा,23 करोड़ की खरीदी, मात्र 6 करोड़ का भुगतान

Farmers did not get wheat procurement money, payment only 6 crore
किसानों को नहीं मिला गेहूं खरीदी का पैसा,23 करोड़ की खरीदी, मात्र 6 करोड़ का भुगतान
किसानों को नहीं मिला गेहूं खरीदी का पैसा,23 करोड़ की खरीदी, मात्र 6 करोड़ का भुगतान

डिजिटल डेस्क,शहडोल। गेहूं उपार्जन का काम अंतिम चरण में है। अभी तक जिले में 13 हजार टन (1 लाख 30 हजार क्विंटल) से अधिक की गेहूं की खरीदी हो चुकी है। इसके एवज में किसानों की 23 करोड़ से अधिक की राशि बनती है, लेकिन गुरुवार तक करीब साढ़े छह करोड़ रुपए ही किसानों के खातों में आ सके थे। दूसरी ओर खरीदी केंद्रों से गेहूं के परिवहन भी समय पर नहीं हो पा रहा है। विभिन्न खरीदी केंद्रों पर करीब 3 हजार टन गेहूं पड़ा हुआ है। गेहूं की खरीदी का काम 24 मई तक चलना है।

सुस्त है परिवहन 
गेहूं उपार्जन के लिए जिले में 33 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। अब तक करीब साढ़े तीन हजार किसानों ने अपनी फसल बेची है। इनमें से 27 फीसदी को ही राशि का भुगतान किया गया है। किसानों को भुगतान परिवहन पर निर्भर करता है। परिवहन में तेजी आएगी तो भुगतान का प्रतिशत बढ़ जाएगा। जब माल गोदाम में पहुंच जाता है तो स्वीकृति पत्रक (ईसी नोट) जारी किया किए जाते हैं। इसके बाद ईपीओ जनरेट होते हैं। जिन किसानों के ईपीओ जनरेट हो जाते हैं, उनके खाते में राशि अंतरित कर दी जाती है। फिलहाल ईसी नोट जारी होने में समय लग रहा है, इसके चलते किसानों को भुगतान में विलंब हो रहा है।

कलेक्टर ने की समीक्षा, भुगतान में तेजी लाने के निर्देश
नवागत कलेक्टर शेखर वर्मा ने आने के साथ ही गेहूं उपार्जन की प्रगति की समीक्षा की। जब उन्हें पता चला कि भुगतान समय पर नहीं हो रहा है तो उन्होंने अधिकारियों को गेहूं बेचने वाले किसानों का भुगतान प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि खरीदी केन्द्रों से गेहूं का उठाव किया जाए तथा परिवहन कर भंडार केन्द्रों तक पहुंचाया जाए। सभी खरीदी केन्द्रों से गेहूं का समय पर परिवहन करना सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि समय पर भुगतान नहीं मिलने की शिकायत अधिकारियों के पास आई हैं, वहीं सीएम हेल्पलाइन में भी कुछ शिकायतें की गई हैं।

35 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं खरीदी केंद्रों में पड़ा
खरीदी केंद्रों से गेहूं के परिवहन में भी विलंब हो रहा है। अभी तक हुई करीब एक लाख 30 हजार क्विंटल की खरीदी में से 93 हजार 700 क्विंटल गेहूं का परिवहन हुआ है। खरीदी केंद्रों में 35 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं पड़ा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि एक-दो दिन में परिवहन में तेजी आएगी। सोमवार तक 80 फीसदी से अधिक का परिवहन हो जाएगा।
 

Created On :   17 May 2019 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story