comScore

योग दिवस पर सरकार को शवासन कराएगा किसान

July 27th, 2017 16:19 IST
योग दिवस पर सरकार को शवासन कराएगा किसान

टीम डिजिटल, भोपाल. महाराष्ट्र से निकले किसान आंदोलन की आग मंदसौर से होते हुए अब देशभर में फैल चुकी है. वर्षों से देशभर के किसान अपने विभिन्न संगठनों और मंचों के माध्यम से "ऋणमुक्ति और पूरा दाम" पर जोर देते रहे हैं, लेकिन सरकारों की बेरुखी ने उन्हें इतना तोड़ दिया है कि अब किसान 21 जून (योग दिवस) पर शवासन कर मोदी सरकार को एक अनूठा योग कराने की तैयारी में है.

देश के कुल 62 किसान संगठनों की राष्ट्रीय महापंचायत समिति "राष्ट्रीय किसान महासंघ" के राष्ट्रीय संयोजक शिवकुमार शर्मा उर्फ "कक्का जी" ने अपनी गिरफ्तारी की आशंका bhaskarhindi.com से लगभग एक सप्ताह पहले हुए एक एक्सक्लूजिव इंटरव्यू में जताई थी. उन्होंने इस आंदोलन को आगे ले जाने के सवाल पर कहा था कि अबकी बार किसान की सरकार से आर-पार की लड़ाई है. इसकी पृष्ठभूमि पर बात करते हुए "कक्का जी"ने कहा था कि सरकार किसान आंदोलन को कुचलने के लिए इसके अगुआ नेताओं की गिरफ्तार की भी साजिश कर रही है. इससे जुड़े ऑडियो और वीडियो bhaskarhindi.com के पास मौजूद हैं. जैसा कि शुक्रवार को हुई गिरफ्तारी के बाद आंदोलन का रुख और तीव्र हो सकता है.

14 से 21 जून तक का एजेंडा पहले ही तय
कक्का जी ने पूर्व में bhaskarhindi.com को दिए एक्सक्लूजिव इंटरव्यू में यह पहले ही स्पष्ट किया था कि 14 को दिल्ली में राजघाट से गांधी जी की प्रतिमा के पास से आंदोलन का सिंहनाद होगा. 16 जून को दोपहर 12 से 3 बजे तक देशभर के हाईवे का चक्काजाम होगा, जो आज शुक्रवार को हो भी रहा है. 19 जून को एक समीक्षा बैठक दिल्ली में होगी. 62 संगठनों की राष्ट्रीय समिति के 7 किसान नेता इसमें शामिल होंगे और  मौजूदा स्थितियां को देखते हुए आंदोलन के आगे की रूपरेखा तय करेंगे. जब मोदी जी 21 जून को "अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" मना रहे होंगे तब देशभर का किसान गली से लेकर बाजार-चौराहों तक अपनी अधमरी अवस्था को दिखाने के लिए शवासन करेगा.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 40 | 22 April 2019 | 08:00 PM
RR
v
DC
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur