comScore
Dainik Bhaskar Hindi

महाराष्ट्र में किसानों की हड़ताल, बढ़े सब्जियों के दाम, 60 रु कि. पत्तागोभी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 13:45 IST

966
0
0
महाराष्ट्र में किसानों की हड़ताल, बढ़े सब्जियों के दाम, 60 रु कि. पत्तागोभी

एजेंसी, मुंबई. महाराष्ट्र में किसानों का विरोध प्रदर्शन आज भी जारी है. 1 जून से शुरू हुए इन विरोध प्रदर्शनों का आज पांचवा दिन है. किसान संगठनों ने आज ‘महाराष्ट्र बंद’ का आह्वान किया है जिसका व्यापक असर मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में दिखाई दे रहा है. खासकर सब्जियों और दूध की आपूर्ति पर काफी असर हो रहा है. नासिक और अहमदनगर जैसे प्रमुख उत्पाद केन्द्रों से आपूर्ति में काफी कमी आने के कारण मुंबई सहित शहरों में सब्जियों और फलों के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है. औरंगाबाद से 150 किसान हिरासत में ले लिए गए हैं.

मुंबई में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. बाजार में 1 किलो आलू जहां 20 रुपये का मिल रहा था वो अब 60 रुपये हो गया है. भिंडी के दाम दोगुने हो गए हैं. बैंगन का दाम भी 40 रुपये से बढ़कर 100 रुपये हो गया है. पुदीना 80 रुपये,पत्तागोभी भी 20 रुपये से बढ़कर 60 रुपये किलो तक बिक रही है.

किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए इस बंद को महाराष्ट्र में बीजेपी की गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने भी अपना समर्थन दिया है. हड़ताली किसानों ने कई जगह सरकारी दफ्तरों, विधायक और सांसद के दफ्तरों पर भी तालाबंदी करने का प्रयास किया है.

ये हैं किसानों की मांगे
-राज्य में किसानों के कर्ज माफ किए जाएं
-स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशें लागू की जाएं,
-खेती के लिए बिना ब्याज के कर्ज मिले.
-60 साल के किसानों के लिए पेंशन स्कीम लागू की जाए
-एक लीटर दूध के लिए दुग्ध उत्पादकों को 50 रुपये कीमत मिले.

क्या है स्वामीनाथन रिपोर्ट
स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों में किसानों को उनकी उपज की लागत से डेढ़ गुना ज्यादा देने और फसल लागत मूल्य से 50 फीसदी अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य देने जैसी सिफारिशें शामिल हैं.

 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर