इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की स्लो स्पीड को करें फास्ट

Fast ways to slow speed of your smartphone in these ways
इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की स्लो स्पीड को करें फास्ट
इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की स्लो स्पीड को करें फास्ट

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  आजकल स्मार्टफोन के साथ सबसे ज्यादा दिक्कत ये आती है कि वो समय के साथ स्लो होता जाता है। शुरुआत में बिना हैंग किए और फास्ट स्पीड के साथ चलने वाला स्मार्टफोन थोड़ा सा पुराना होते ही स्लो चलने लगता है। फोन के हैंग होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर स्लो हो रहे स्मार्टफोन को आप फास्ट कर सकते हैं। 

1. लेटेस्ट अपडेट यूज करें
कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन में लेटेस्ट एंड्रायड अपडेट आने के बाद भी पुराने वर्जन का ही इस्तेमाल करते हैं। इससे कई बार हमारा फोन स्लो होने लगता है। इसलिए हमेशा अपने फोन में लेटेस्ट एंड्रायड का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी। 
 
2. बेकार एप्स को करें फोन से आउट
कई बार हम अपने फोन में ऐसी एप्स को डाउनलोड कर लेते हैं, जिनका यूज हम सिर्फ एक बार ही करते हैं। लेकिन बाद में उसे अनइंस्टॉल करना भूल जाते हैं। ऐसी बेकार और अनयूजफुल एप्स को आप फोन से डिलीट कर दें। इसके अलावा कई एप्स होती हैं, जो स्मार्टफोन में पहले से ही रहती हैं, और उन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता। ऐसी स्थिति में आप उन एप्स को सेटिंग में जाकर डिसेबल कर दें। फोन में अनयूजफुल विजेट्स को भी डिलीट कर दें। ये सब आपके फोन को स्लो बनाते हैं। 
 
3. कैशे क्लियर करें
हम जब भी किसी एप का यूज करते हैं, तो वो बैकग्राउंड में कैशे बनाते जाती है। जिससे फोन की मेमोरी फुल होती जाती है। इसलिए समय-समय पर आप अपने फोन से कैशे क्लियर करते रहें। इसके लिए आप फोन की सेटिंग्स में जाएं, फिर स्टोरेज ओपन करके 'clear cache' पर टैप करें। आपके फोन से कैशे क्लियर हो जाएगा। और आपके फोन की मेमोरी बढ़ 
जाएगी, जिससे स्मार्टफोन की स्पीड बढेगी। 
 
4. हैवी गेम डिलीट कर दें
गेम खेलने के शौकिन तो हम सब रहते हैं, और स्मार्टफोन की बड़ी स्क्रिन पर गेमिंग का अलग ही मजा है। लेकिन हमारा ये शौक हमारे फोन की स्पीड को स्लो करता है। आप गूगल प्ले स्टोर से जितने गेम इंस्टॉल करते हैं, वो काफी हैवी होते हैं, जिससे फोन की स्पीड कम हो जाती है। इसलिए आप इन हैवी गेम्स को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें। 
 
5. फर्मवेयर अपडेट करें
जिस तरह से फोन में लेटेस्ट एंड्रायड के लिए अपडेट आता है, उसी तरह कंपनी अपने स्मार्टफोन में नए फीचर देने के लिए फर्मवेयर अपडेट रिलीज करते हैं। इसको अपडेट करके आप अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। फर्मवेयर अपडेट करने के लिए आप फोन के सेटिंग्स में जाकर सिस्टम पर टैप करें। इसके बाद 'about' में जाकर 'software updates' पर चेक कर सकते हैं। 

Created On :   12 July 2017 5:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story