आपकी किस्मत बदल सकते हैं ये दो लकी पौधे...

feng shui, Here are two lucky plants for your home and office
आपकी किस्मत बदल सकते हैं ये दो लकी पौधे...
आपकी किस्मत बदल सकते हैं ये दो लकी पौधे...

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपके दिमाग को हमेशा चुस्त और दुरुस्त रखने का काम आपके घर में रखे हुए पौधे भी करते हैं। इनसे मिलने वाली पाॅजिटिव एनर्जी आपको धनवान बनाने के साथ ही घर-परिवार में ढेरों खुशियां भी लेकर आता है। यहां हम अापको ऐसे ही दो पाैधाें के बारे में बताने जा रहे हैं..      

 

मनी प्लांट 

मनी प्लांट अर्थात धन का पौधा, इसे मुख्यतः घर में धन के आगमन के लिए लगाया जाता है। कहा जाता है कि जिस भी घर में ये रहता है वहां कभी भी पैसे की कमी नहीं रहती, लेकिन यदि इसे लगाते वक्त कुछ सावधानियां ना रखीं जाएं तो ये उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है...

-ये ज्यादा धूप में नहीं रखना चाहिए। 
-कभी भी इसकी पत्तियां सूखनी नहीं चाहिए। यदि पत्तियां पीली पड़ने लगी हैं या सूखने लगी हैं तो उसे तोड़कर पौधे से अलग कर दें। सूखी, पीली पत्तियां नकारात्मकता का सूचक हैं। 
-इसे घर के अंदर भी पानी की बाॅटल में लगाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि पानी से बदबू ना आए। इसका पानी सप्ताह में एक बार जरुर बदलें। 
-इसे जमीन पर नहीं फैलने देना चाहिए। इससे इसकी पत्तियों और जड़ों पर असर पड़ता है और परिवार से खुशियां चली जाती हैं। 

 

लकी बैंबू

ये सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। ये बगैर मिट्टी के पानी में उगाया जा सकता है। इसका बांस से कोई संबंध नही, लेकिन इसे बैंबू के नाम से ही जाना जाता है। ड्रेसीना सेंडेरियाना प्रजाति का ये पौधा आकाश, वायु, अग्नि, जल में संतुलन पैदा करता है और जीवन में सकारात्मकता का संचार करता है। आॅफिस या घर ये जहां भी होता है वहां यह तनाव को कम करता है.. 

-बैंबू समृद्धि का सूचक माना जाता है
-इसे परिवार में शादी और रोमांटिक रिलेशन के लिए लगाया जा सकता है। 
-इसे लगाने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है। 
-इसे लगाते वक्त भी ध्यान रखें कि इसकी पत्तियां सूखें नहीं या पीली नहीं पड़े। 

 

Related image

Created On :   8 Nov 2017 5:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story