comScore
Dainik Bhaskar Hindi

#Kisan आंदोलन : मंदसौर में कलेक्टर-एसपी को दौड़ाया, महाराष्ट्र में 4 किसानों ने की सुसाइड

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:26 IST

1.1k
0
0
#Kisan आंदोलन : मंदसौर में कलेक्टर-एसपी को दौड़ाया, महाराष्ट्र में 4 किसानों ने की सुसाइड

टीम डिजिटल, मंदसौर. एमपी के मंदसौर में किसानों का उग्र प्रदर्शन जारी है. समझाइश देने पहुंचे अफसरों और कलेक्टर को यहां दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया है. खबर है कि 100 से ज्यादा आंदोलनकारियों ने मंदसौर कलेक्टर स्वतंत्र कुमार और मंदसौर एसपी को जमकर दौड़ाया. बताया तो यह भी जा रहा है कि इस दौरान कलेक्टर और एसपी के साथ जमकर धक्का-मुक्की की गई. वहीं कलेक्टर के कपड़े भी किसानों ने फाड़ दिए. उधर महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान 4 किसानों ने आत्महत्या कर ली है. महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में यह किसान आंदोलन का सातवां दिन है.

एमपी के मंदसौर जिले के गांव बरखेड़ापंथ के आक्रोशित लोगों ने पुलिस फायरिंग में मारे गए किसानों के शव को सड़क पर रख कर चक्काजाम कर दिया है. परिवार के लोगों की जिद है की सीएम शिवराज जब यहां आएंगे तभी शवों का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

गौरतलब है कि एमपी और महाराष्ट्र में कर्जमाफी और फसल के वाजिब दाम की मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं. आंदोलन के दौरान मंदसौर में किसानों पर मंगलवार को पुलिस द्वारा कथित तौर पर की गई गोलीबारी में 6 किसानों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे. फायरिंग के विरोध में किसान संगठनों और कांग्रेस ने बुधवार को मध्यप्रदेश बंद की घोषणा की है. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ितों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये मौतें पुलिस की फायरिंग से हुई या अन्य कारणों से. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मृतकों के शरीर पर गोली के निशान हैं, लेकिन प्रशासन ने पुलिस फायरिंग से मना किया है. जिला कलेक्टर ने कहा कि पुलिस ने न तो गोली चलायी और न ही चलाने के आदेश दिये. मृतकों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करायी जा रही है. इसके बाद ही कारणों का पता चलेगा. सीएम शिवराज सिंह के आने पर ही किसानों की अंत्येष्टि की सूचना है वहीं राहुल गांधी के भी मंदसौर पहुंचने की खबर है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर