FIFA WC का पहला सेमीफाइनल आज, वर्ल्ड के दो बेस्ट फॉरवर्ड लाइन अप होंगे आमने-सामने

Fifa World Cup : France Vs Belgium 1st semifinal match live score update
FIFA WC का पहला सेमीफाइनल आज, वर्ल्ड के दो बेस्ट फॉरवर्ड लाइन अप होंगे आमने-सामने
FIFA WC का पहला सेमीफाइनल आज, वर्ल्ड के दो बेस्ट फॉरवर्ड लाइन अप होंगे आमने-सामने
हाईलाइट
  • ऑवरऑल रिकॉर्ड में बेल्जियम की टीम फ्रांस पर है भारी
  • फीफा वर्ल्डकप 2018 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में फ्रांस और बेल्जियम आमने-सामने
  • बेल्जियम की टीम 32 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। फीफा वर्ल्डकप में मंगलवार को सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में फ्रांस और बेल्जियम की टीमें आमने-सामने होंगी। सेंट पीटर्सबर्ग में खेले जाने वाला यह मैच भारतीय समयानुसार देर रात 11:30 बजे शुरु होगा। दोनों ही टीम इस मैच को जीतकर फीफा महाकुंभ के फाइनल में अपनी जगह पक्का करना चाहेंगी। वहीं हारने वाली टीम दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम से थर्ड प्लेस के लिए भिड़ेगी।

फ्रांस की टीम इस मुकाबले में फेवरेट मानी जा रही है। ब्राजील के बाहर होने के बाद फ्रांस को वर्ल्डकप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। फ्रांस अभी तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है। ग्रुप स्टेज में जहां उसने पेरू और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराया। वहीं राउंड ऑफ 16 में स्टार प्लेयर मेसी की अर्जेंटीना को 4-3 से और क्वार्टरफाइनल में उरुग्वे जैसी मजबूत टीम को 2-0 से हरा दिया। दूसरी तरफ बेल्जियम की टीम है, जिसका फॉरवर्ड लाइन अप वर्ल्ड के सबसे दमदार स्ट्राइकरों से भरा हुआ है। बेल्जियम का भी इस वर्ल्डकप में सफर काफी अच्छी रहा है। ग्रुप स्टेज में अपने सारे मैच जीतने के बाद क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम ने टूर्नामेंट फेवरेट ब्राजील को 2-1 से हराया था। बेल्जियम की टीम अपने इसी फॉर्म को सेमीफाइनल में भी जारी रखना चाहेगी।

बेल्जियम की टीम 32 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। 1986 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में बेल्जियम को अर्जेंटीना ने 2-0 से हराया था। इसी वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस को वेस्ट जर्मनी ने 1-0 से हराया था। थर्ड प्लेस की लड़ाई में फ्रांस ने बेल्जियम को 4-2 से हराया था। इस बार दोनों ही टीमें 1986 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल की गलतियों को दोहराना नहीं चाहेगी।

ऑवरऑल रिकॉर्ड में बेल्जियम की टीम फ्रांस पर भारी नजर आ रही है। फ्रांस और बेल्जियम की टीमें आपस में 73 बार भिड़ चुकी है। जिसमें बेल्जियम 30 मैच जीत चुकी है और फ्रांस ने 24 मैच जीते हैं। वहीं 19 मैच ड्रॉ रहे हैं। बड़े टूर्नामेंट में रिकॉर्ड फ्रांस के फेवर में जाता है। 11 मैचों में फ्रांस ने 5 और बेल्जियम ने 3 मैच जीते हैं, वहीं 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 2015 में खेला गया था, जिसमें बेल्जियम ने फ्रांस को 4-3 से हरा दिया था।

संभावित टीमें:

फ्रांस: ह्यूगो लोरिस, लुकस हर्नान्डेज़, सैमुअल उमिती, राफेल वराने, बेंजामिन पावर्ड, कान्ते, पॉल पोग्बा, ब्लेज़ मतुदी, एंटोनी ग्रीजमान, किलीयन मम्बापे, ओलिवियर जिरूड।

बेल्जियम: थिबॉट कर्टोइस, जन वर्टोंगेन, विन्सेंट कॉम्पनी, थॉमस वर्माएलन, टोबी एल्डरवेयरल्ड, यानिक कैरास्को, एक्सेल विट्सेल, केविन डी ब्रुइन, नेसर चाडली, ईडन हैज़ार्ड, रोमेलु लुकाकू।

Created On :   10 July 2018 2:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story