चेक पोस्ट पर जांच की तो दो कारों से मिले 50 लाख नकद

Fifty lac rupees cash found in car during the police checking
चेक पोस्ट पर जांच की तो दो कारों से मिले 50 लाख नकद
चेक पोस्ट पर जांच की तो दो कारों से मिले 50 लाख नकद

डिजिटल डेस्क, सावनेर(नागपुर)। लाेकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने नागपुर व मध्यप्रदेश की सीमा के अंतर्गत आने वाले केलवद थानांतर्गत चेक पोस्ट पर जांच के दौरान दो कारों की तलाशी ली। दोनों कार से करीब 80 लाख रुपए नकद मिले। यह रकम कॉटन कंपनी के मालिक की है। एक कार में 30 लाख और दूसरी कार में 50 लाख रुपए थे। रकम को कब्जे में लेने के बाद एसएसटी (जिला प्रशासन का स्पेशल सिक्योरिटी टीम) और पुलिस दस्ते ने आयकर विभाग नागपुर को सौंप दिया है।

सूत्रों के अनुसार, इस रकम के दस्तावेज कार्रवाई करने वाले संबंधित अधिकारियों को दे दिए गए हैं। देर रात तक आयकर अधिकारी मामले की छानबीन कर रहे थे। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उक्त दस्ता गठित किया गया है। यह दस्ता सीमा पर चेकपोस्ट जांच चौकियों पर तैनात किया गया है। यह पड़ोसी राज्यों से आने वाले वाहनों की जांच पड़ताल करने के बाद उसे शहर सीमा में आने देता है। शुक्रवार को करीब एक घंटे के अंतराल में दो कारों की जांच के दौरान उक्त रकम मिली। 

कपास का भुगतान करने के लिए भेजी थी रकम
सूत्रों के अनुसार, सावनेर तहसील के तहत आने वाले केलवद थानांतर्गत सिरोंजी, केलवद सातनूर और खुर्सापार चेकपोस्ट पर एसएसटी व पुलिस दस्ते के जवान तैनात हैं। महाराष्ट्र मध्यप्रदेश आरटीओ चेकपोस्ट सातनूर केलवद में एसएसटी दस्ते ने कार (क्रमांक एम एच 49 वी बी -0801) को रोका। तलाशी लेने पर उसके अंदर से 30 लाख रुपए नकद मिले। यह कार सौंसर मध्यप्रदेश निवासी राजेंद्र सावल की है। सावल की केलवद के मनगसा में विजयालक्ष्मी कॉटन कंपनी है। यह रकम कपास का भुगतान करने के लिए भेजी गई थी। इस रकम के बारे में उन्होंने सौंसर के स्टेट बैंक के प्रबंधक का पत्र भी दिखाया। उसके बाद इस रकम को उक्त दस्ते ने आयकर अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया है। 

कार्रवाई में सहयोग
दोनों ही कार्रवाई में एसएसटी दस्ते के अधिकारी रमेश राठोड, ग्रामसेवक भूषण सोमकुंवर, गौरव ठाकरे, केलवद थाने के एपीआई डी गोंनके, नायब सिपाही रविंद्र चटप, महिला सिपाही हर्षा व अन्य कर्मचारियों ने सहयोग किया।

यहां भी कपास की किस्त देने भेजे थे पैसे
उक्त दस्ते ने दूसरी कार (क्रमांक एम एच 31 ए जी- 6961) को शुक्रवार दोपहर करीब 3.30 बजे उसी जगह पर मध्यप्रदेश से नागपुर आते समय रोका। इस कार में करीब 50 लाख रुपए नकद थे। दस्ते ने इस रकम को कब्जे में लेकर आयकर विभाग के अधिकारियों के हवाले कर दिया। यह रकम कैलास सुधा नामक कारोबारी की है। बेरडी सौंसर मध्यप्रदेश निवासी कैलास सुधा की सावनेर तहसील के खापा थानांतर्गत खैरी पंजाब नामक गांव के पास कनक कॉटन फैक्ट्री है। यह रकम कार में कपास की किस्त देने के लिए कंपनी में भेजी गई थी। कैलास सुधा ने भी दावा किया है कि उन्होंने भी सावल की तरह अपनी इस रकम के संबंधित दस्तावेज उक्त दस्ते के पास दिया है। यह दोनों ही मामले आयकर विभाग के अधिकारियों के हवाले कर दिया गया है। 

Created On :   16 March 2019 8:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story