सुबह भरे और शाम तक उखड़ गए गड्ढे, मिली 340 ऑनलाइन शिकायतें, 155 भरे गए

Filled in the morning and crashed till evening, received 340 online complaints, 155 filled
सुबह भरे और शाम तक उखड़ गए गड्ढे, मिली 340 ऑनलाइन शिकायतें, 155 भरे गए
सुबह भरे और शाम तक उखड़ गए गड्ढे, मिली 340 ऑनलाइन शिकायतें, 155 भरे गए

डिजिटल डेस्क, नागपुर । गड्ढों की समस्या पर हाईकोर्ट की फटकार से मनपा प्रशासन हड़बड़ा गया। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने सभी विभागों से तत्काल गड्ढे भरने के आदेश दिए। ऑनलाइन शिकायत के लिए वॉट्एप नंबर, ई-मेल आईडी, ट्विटर अकाउंट जारी किए गए। ऑनलाइन शिकायत सेवा 16 अक्टूबर से शुरू हुई। तब से 12 नवंबर तक 340 ऑनलाइन शिकायतें मनपा को प्राप्त हुईं। इसमें मनपा के सीमाक्षेत्र में 229 गड्ढों की शिकायतें मिलीं। इसमें से 155 गड्ढे बुझाए जाने की जानकारी मनपा के हॉटमिक्स प्लांट विभाग से मिली हैं। 74 शिकायतों का निपटारा होना बाकी है। अन्य विभागों के कार्यक्षेत्र से संबंधित 91 शिकायतें मिलीं, इसे संबंधित विभाग को भेज दिया गया है। प्राप्त शिकायतों में 20 जगह पूरी साइडिंग उखड़ जाने से नए सिरे से सड़क निर्माण प्रस्तावित किया गया है। एक अप्रैल से 12 नवंबर तक मनपा के हॉटमिक्स प्लांट विभाग द्वारा 9 हजार 681 गड्ढे बुझाए जाने का दावा किया गया है। बुझाए गए गड्ढों का क्षेत्रफल 2 लाख 80 हजार 642.5 वर्ग मीटर बताया गया है।

सुबह भरे, शाम तक उखड़ गए
गिट्टी में डामर मिलाकर गड्ढे भरे गए। भरी बारिश में गड्ढे भरे जाने से डामर मिलाकर डाली गई गिट्टी टिक नहीं पाई। अनेक गड्ढे सुबह भरे और शाम होते-होते उखड़ गए। मनपा के रिकार्ड में शिकायत का निपटारा हो गया, लेकिन गड्ढा पुन: जस के जस बन जाने से नागरिक परेशान होते रहे।

गड्ढों से परेशान रहा शहर
जगह-जगह गड्ढों से संपूर्ण शहर परेशान रहा। मनपा से शिकायत करने के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही थी। प्रसार माध्यमों ने जनता की समस्याओं पर आवाज बुलंद की। हाईकोर्ट ने संज्ञान लेकर सू-मोटो जनहित याचिका दायर की। मनपा तथा अन्य विभागों को अदालत में हाजिरी लगानी पड़ी। हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए संबंधित विभागों से तत्काल गड्ढे भरने के आदेश दिए। इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ फौजदारी मामला दर्ज करने की व्यवस्था भी दी। हाईकोर्ट के फटकार लगाने पर मनपा प्रशासन हरकत में आ गया। मनपा आयुक्त ने अपने कार्यक्षेत्र के गड्ढे तत्काल भरने का हॉटमिक्स प्लांट विभाग को फरमान जारी किया।

अन्य विभागों के कार्यक्षेत्र में बने गड्ढों की संबंधित वभाग को सूचित करने के आदेश दिए गए। नागरिकों के लिए ऑनलाइन शिकायत की सुविधा उपलब्ध कर शिकायत मिलने पर 7 दिन में निपटारा करने का आश्वस्त किया गया। मनपा को 340 ऑनलाइन शिकायतें मिलीं, इसमें से 229 शिकायतें मनपा सीमा क्षेत्र से संबंधित हैं। इसमें से 155 शिकायतों का निपटारा किए जाने का दावा किया गया है। 20 शिकायतों का निपटारा करने नई सड़क निर्माण प्रस्तावित की गई है। एनआईटी, पीडब्ल्यूडी, सीपीडब्ल्यूडी तथा विद्युत विभाग के कार्यस्थल पर गड्ढों की 91 शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों का निपटारा करने संबंधित विभाग के पास भेजी गई है। अन्य विभागों से संबंधित शिकायतों के निपटारे का मनपा के पास फिडबैक नहीं है।

Created On :   14 Nov 2019 6:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story