ट्रोलर्स को मुल्क के डायरेक्टर का जवाब- ’नहीं लिए दाऊद, राहुल गांधी या मोहन भागवत से पैसे’

Film mulk Director Anubhav Sinha shuts the trollers by his open letter
ट्रोलर्स को मुल्क के डायरेक्टर का जवाब- ’नहीं लिए दाऊद, राहुल गांधी या मोहन भागवत से पैसे’
ट्रोलर्स को मुल्क के डायरेक्टर का जवाब- ’नहीं लिए दाऊद, राहुल गांधी या मोहन भागवत से पैसे’

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा की फिल्म "मुल्क" अगले महीने सिनेमाघरों में रिलीज होगी। मगर रिलीज के पहले ही ये फिल्म ट्रोल होने लगी है। एक संवेदनशील मुद्दे पर बनी इस फिल्म के प्लॉट पर भी काफी विवाद उठ रहे हैं। कुछ लोगों ने तो सीधे आरोप ही लगा दिए हैं कि इस फिल्म को आतंकी संगठनों से मदद मिल रही है। अनुभव सिन्हा पर राजनीतिक पार्टी से पैसे लेकर मुसलमानों की सहानुभूति पाने के आरोप भी लग रहे हैं। इन सारे निगेटिव कमेन्ट्स का जवाब अनुभव ने एक ओपन लेटर के जरिए दिया है। इस लेटर को उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है। साथ ही उन्होंने ट्रोलर्स को उनके पोस्ट पर रिप्लाई भी किया।

ट्रोलर्स का कोई नाम या चेहरा नहीं होता
अनुभव ने लिखा, "मैं आशा करता हूं कि भारत में अच्छे शिक्षण संस्थान खोले जाएं और लोगों को अच्छी नौकरियां मिलें ताकि आप सब जो सिर्फ हेट कमेन्ट्स लिखते हैं, उन्हें काम करने की अच्छी जगह मिले। ट्रोलर्स का कोई नाम या चेहरा नहीं होता, मोबाइल की स्क्रीन के पीछे उन्हें कोई नहीं देख सकता। परंतु मैं ये जरूर कह सकता हूं कि उनके मां-बाप या भाई-बहन कोई उनसे खुश नहीं है। मैं आपको एक और बात बता दूं। जिन लोगों को आप ट्रोल करते हैं, उनके पास उनका जीवन है, उनका करियर है, जिसमें वो काफी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन जो आप करते हैं मेरे दोस्त, वो किसी तरह का करियर या जॉब नहीं है।"

नहीं लिए किसी से पैसे
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए वो लिखते हैं, "नहीं, मुल्क को दाऊद इब्राहिम या राहुल गांधी या मोहन भागवत से फंडिंग नहीं मली है। आप उनसे खुद जाकर ये सवाल कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हम आपके पोस्ट नहीं पढ़ते। हम उन्हें पढ़ते हैं, मुस्कुराते हैं और आपके लिए बुरा महसूस करते हैं। हां, कभी-कभी हम आपके कमेन्ट्स से दुखी हो जाते हैं, लेकिन हमें पता है कि ये आपकी आवाज नहीं है, बल्कि आपके मालिकों की है।"

उन्होंने कहा, "मुझे ये भी पता है कि अब आपसे इस लेटर पर भी निगेटिव कमेन्ट्स करने को कहा जाएगा पर कोई बात नहीं, ये भी कीजिए। मुल्क एक बहुत अच्छी और बहुत मेहनत से बनाई गई फिल्म है। ये हिंदुओं या मुसलमानों के लिए बनाई गई फिल्म नहीं है, बल्कि आपके और मेरे लिए है। मैं आशा करता हूं कि आपको एक अच्छा करियर और एक अच्छी जिंदगी मिले। मेरा प्यार और शुभकामनाएं आपके साथ हैं।"

खुद दिया ट्रोलर्स को जवाब
इसके बाद भी जब ट्रोलर्स नहीं रुके तो उन्होंने पर्सनली उनको जवाब देना शुरू किया, जो काफी तर्कपूर्ण थे। अब देखना होगा कि इन सारे विवादों का फिल्म पर क्या असर पड़ता है? फिल्म 3 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी।  

 

Created On :   16 July 2018 6:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story