वित्त मंत्रालय ने कहा- RBI जल्द दूर करें कैश की समस्या

Finance Ministry Asked Rbi To Solve Cash Crisis In Atms All Over The Country
वित्त मंत्रालय ने कहा- RBI जल्द दूर करें कैश की समस्या
वित्त मंत्रालय ने कहा- RBI जल्द दूर करें कैश की समस्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के अधिकांश एटीएम  कैश की किल्लत से जूझ रहें हैं। कैश की कमी को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने आरबीआई से जल्द समीक्षा करने को कहा है। इसके जवाब में आरबीआई ने कहा कि बैंको को समय पर भरपूर कैश उपलब्ध कराया जा रहा है। कैश की कमी के अलावा भी लोग ग्रामीण इलाकों में खराब एटीएम की बढ़ती संख्या से परेशान हैं। मंत्रालय ने इन सभी समस्याओं पर तुरंत और गंभीरता से ध्यान देने के लिए कहा है।

एटीएम में कैश की कमी के पीछे 2000 के नोटों की कम छपाई को माना जा रहा है। छोटे नोटो के ज्यादा निकले से मशीन जल्दी खाली हो रहीं है। सरकर द्वारा एटीएम की पॉलिसी में भी बदलाव किया गया है, जिससे एटीएम संचालन में कमी आई है। डिजिटल मनी को बढ़वा देने के कारण नई मशीनों के लगने में 40 प्रतिशत की कमी आई है, जिसका सीधा असर कैश पर पड़ रहा है। लोगों में भी कार्ड से पेमेंट करने का चलन बढ़ा है। फाइनैंशल रेजॉलूशन ऐंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई)  के आने से लागो के बीच डर बना हुआ है।

बिल में कहा गया है कि अगर बैंक के पास पैसों की कमी होगी, तो बैंक की बढ़ोतरीं में जनता द्वारा जमा किया पैसा उपयोग में लाया जाएगा। जमाकर्ताओं को बिल के इस प्रावधान का पता जैसे ही लगा तो वह भारी संख्या में पैसा निकालने एटीएम पर पंहुचें, जिससे कई मशीनों के खाली होने की खबरें भी आईं।

आरबीआई की मानें तो पिछले साल 4 नवंबर को करीब 17 लाख करोड़ रूपए बाज़ार में थे, जो कि अभी की स्थिति के हिसाब से 1 लाख करोड़ ज्यादा है। यानि 17 लाख करोड़ रूपए इस समय चलन में हैं। छोटे मूल्य के नोटों के बढ़ते चलन ने कैश के किल्लत को बढ़ावा दिया है।

 

Created On :   14 April 2018 1:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story