ऐसे जानें कि आप शादी के लिए तैयार हैं या नहीं

Find out the feelings of wedding bells ringing or not for you
ऐसे जानें कि आप शादी के लिए तैयार हैं या नहीं
ऐसे जानें कि आप शादी के लिए तैयार हैं या नहीं

डिजिटल डेस्क,भोपाल। पश्चिमी देशों में साथी चुनने और मनमुताबिक शादी करने की पूरी आजादी होती है, लेकिन भारत ऐसी रस्म है, जिसे हर किसी को करना होता है। किसी वजह से ना हो पाए वो एक अलग बात है, लेकिन शादी करने का दबाव तो हर किसी पर होता है। कभी परिवार का तो कभी समाज का। भारत में एक समस्या ये भी है कि शादी अरेंज्ड ही करनी होती है, लव मैरिज का आंकड़ा बहुत कम हैं। ऐसे में जिन पर अरेंज मैरिज का दबाव हता है उनके लिए ये जानना जरूर हैं कि वो खुद शादी के लिए तैयार है या नहीं। आइए जानते हैं कि कैसे आप खुद को जज कर सकते हैं कि आप शादी क लिए तैयार है या नहीं। 

सवालों के जवाब ना मिला पाना

अगर शादी तय होने के बाद भी हम अपने सवालों के जवाब नहीं दे पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि हम शादी के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हैं। अगर आप भी ऐसे सवाल-जवाब से जूझते हैं, तो कुछ बातों पर गौर जरूर करना चाहिए, जैसे आप इस कि...

जिम्मेदारी का डर-शादी तय होने के बाद भी अगर आपके मन में ये ख्याल बार-बार आ रहा है कि आपको केवल अपने पार्टनर के साथ ही पूरी जिंदगी बितानी होगी और आप अपने ऊपर आ रही तमाम जिम्मेदारियों को कैसे निभा पाएंगे, तो समझ लें कि अभी आप शादी के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हैं। अगर आप खुद को जिम्मेदारियों के लिए तैयार नहीं कर पा रहे हैं, तो भी आप शादी के लिए तैयार नहीं हैं।

खुल कर बातें ना कर पाना- अगर आप अपने पार्टनर से अपने सभी सीक्रिट नहीं शेयर कर पा रहे हैं, तो समझ लें कि कहीं न कहीं ये पार्टनर आपको पूरी तरह से शादी के लिए तैयार नहीं है। अगर आपको यह लग रहा है कि आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा है, तो इसका मतलब है कि वो भी आपको पूरी तरह अक्सेप्ट नहीं कर पा रहा है।

पार्टनर के साथ वक्त ना बिताना- पार्टनर के साथ घंटों फोन पर बात करना अगर आपको बोझिल लगता है या उसके साथ मिलने और वक्त बिताने के बारे में सोच कर आप एक्साइटेड नहीं होते हैं, तो इसका मतलब है कि अभी आप अपने पार्टनर के साथ अभी तक प्यार में नहीं पड़े हैं।

इन सभी बातों पर गौर करने के बाद ये तय करें की आप वाकई शादी के तैयार है या नहीं, अगर नहीं तो किसी भी तरह के दबाव में शादी ना करें।
 

Created On :   4 Sep 2017 4:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story