मीटर में शॉर्ट-सर्किट से भड़की आग, दो परिवारों का गृहस्थी खाक

Fire broke out in area after short circuit from electric meter
मीटर में शॉर्ट-सर्किट से भड़की आग, दो परिवारों का गृहस्थी खाक
मीटर में शॉर्ट-सर्किट से भड़की आग, दो परिवारों का गृहस्थी खाक

डिजिटल डेस्क, सतना। कोलगवां थाना अंतर्गत संग्राम कालोनी में विद्युत मीटर में शॉर्ट-सर्किट होने से आग लग गई, जिसकी चपेट में आकर दो परिवारों की गृहस्थी खाक हो गई। वहीं पास के दो घर भी मामूली रूप से जल गए। इस घटना के चलते मोहल्ले में अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। दमकल कर्मियों व स्थानीय रहवासियों ने बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर तकरीबन 3 बजे मोहल्ले में रहने वाले सपनदास के घर में लगे मीटर में शॉर्ट-सर्किट होने से आग भड़क गई। इस दौरान घर पर उनकी पत्नी ज्योति व परिजन मौजूद थे। जिनको सिर्फ अपनी जान बचाने का ही मौका मिला। कुछ देर में ही पूरा घर लपटों से घिर गया। यह खबर महिला ने पति व बेटों को दी तो वह घर आकर बचाव कार्य में जुट गए, लेकिन आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते सपन के पड़ोस में रहने वाले पिता हरिमोहन दास के घर को भी चपेट में ले लिया। 

 


देर से आई दमकल
आगजनी की सूचना तुरंत ही फायर बिग्रेड व डायल 100 पर दी गई थी, लेकिन दमकल वाहन को मौके पर आने में 30-40 मिनट लग गए, जिसके चलते आग का दायरा काफी ज्यादा बढ़ गया। लगभग 3 घंटे की कोशिशों के बाद किसी तरह लपटों पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक सबकुछ नष्ट हो चुका था।

किसका क्या नुकसान
बताया गया है कि सपन के घर में पत्नी के अलावा पुत्र सुमित, उसकी पत्नी सोनम, 1 वर्ष का बेटा आदित्य, दूसरा बेटा अमित व उसकी पत्नी बीना रहते हैं। आगजनी में सपन के कमरे की अलमारी में रखे 30 हजार नगद समेत सोने-चांदी के गहने, कपड़े व जरूरी सामान खाक हो गया। सुमित के कमरे की अलमारी में रखे 40 हजार रूपए, पत्नी के गहने, कपड़े व अमित की पत्नी के गहने नष्ट हो गए। वहीं हरिमोहन दास को भी भारी क्षति उठानी पड़ी है। उनके घर में कपड़े, गहने, जरूरी कागजात व मकान बनवाने के लिए रखे गए 50 हजार नगद भी आग की भेंट चढ़ गए। इनके अलावा पड़ोसी रामस्वरूप साकेत व रामनाथ साकेत के घरों में भी आग से काफी नुकसान हुआ।

 


मौके पर पहुंचे एसडीएम
आग लगने की खबर मिलते ही वार्ड 23 के पार्षद नीरज शुक्ला मौके पर पहुंच गए और उन्होंने घटना की सूचना रघुराजनगर एसडीएम प्रभाशंकर त्रिपाठी को देते हुए मौके पर बुला लिया। जिन्होंने नुकसान का जायजा लेते हुए उचित मुआवजा दिलाए जाने का भरोसा दिलाया है। साथ ही मातहत अमले को जल्द से जल्द क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Created On :   28 July 2018 8:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story