नागपुर स्टेशन पर डीजल ट्रेन में लगी आग, 30 मिनट तक निकलती रहीं लपटें, देखें वीडियो

नागपुर स्टेशन पर डीजल ट्रेन में लगी आग, 30 मिनट तक निकलती रहीं लपटें, देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन पर मध्यरात्रि आई एक डीजल ट्रेन के एक वैगन में अचानक आग लग गई। जिसके बाद परिसर में अफरा-तफरी मच गई। कर्मचारियों ने इसकी जानकारी अधिकारियों को देने पर तुरंत डीआरएम के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलाया गया। करीब 30 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। डीजल वैगन एचपीसीएल का था। ऐसे में शनिवार की सुबह ट्रेन को अजनी यार्ड में लाकर एक्सामिन किया जा रहा है। गनीमत है, हादसे के वक्त प्लेटफार्म नंबर एक या दो पर कोई यात्री गाड़ी नहीं खड़ी थी, अन्यथा परिणाम का अंदाजा लगाया जा सकता है। अब तक रेलवे आग लगने का कारण पता नहीं लगा सकी है। लेकिन प्राथमिक अनुमान के अनुसार एक वैगन का ढक्कन खुला रहने से वह ओएचई के संपर्क में आ गया था। जिससे आग लग गई। हादसे के कारण प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर आनेवाली गाड़ियां प्रभावित रही। 

उल्लेखनीय है कि स्टेशन पर रातभर गाड़ियों का आवागमन रहता है। प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 के बीच मालगाड़ी के लिए विशेष पटरी है। जहां से रात में बड़ी संख्या में मालगाड़ियों का आवागमन लगा रहता  है। मध्यरात्रि करीब 2.45 बजे बीकानेर से विजयवाड़ा की ओर जानेवाली एक 18 डिब्बेवाली डीजल वैगन स्टेशन के भीतर आ रही थी। दरमियान एक वैगन का ढक्कन खुला रहने से यह ढक्कन ओएचई के संपर्क में आ गया। जिसके बाद स्पार्क हो गया। ऐसे में वैगन के सामने के हिस्से पर आग लग गई। गाड़ी प्लेटफार्म के बीचों-बीच पहुंचने पर एक वैगन से आग की लपटें निकलते परिसर में मौजूद यात्रियों के साथ रेल कर्मचारियों ने देखा वहीं सीसीटीवी देख रहे कर्मचारियों ने भी यह नजारा देखा। तुरंत इसकी जानकारी लोको पायलट को दी गई। साथ ही संबंधित अधिकारियों को भी दिया। तुरंत बाद ही फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। स्टेशन पर रेलवे अधिकारी भी पहुंच गये। अग्नीशमन का दल यहां पहुंचते ही फोम की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। 

ढक्कन खुला कैसे  

डीजल ट्रेन के ढक्कन पैक होते हैं, ऐसे में उपरोक्त घटना में आखिर ढक्कन खुला कैसे यह सवाल हर किसी के सामने है। गाड़ी बीकानेर-विजयवाड़ा के बीच सफर कर रही थी। नागपुर पहुंचने के पहले गाड़ी बीकानेर से नागदा तक डीजल इंजन की मदद से चलती है। ऐसे में वैगन से डीजल चोरी की आशंका पैदा हो रही है।

तो आग पर काबू पाना हो जाता मुश्किल 

उपरोक्त घटना में वैगन ठीक मुख्य द्वार के सामने रहने से फायर ब्रिगेड़ के कर्मचारियों को मुख्य द्वार से सीधे  वैगन तक पहुंचना संभव हो गया। यदि आग लगनेवाला वैगन मुंबई या इटारसी एंड की ओर रहता तो आग बुझाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ सकता था। 

जांच जारी 

घटना सुबह के वक्त हुई थी। जिसके बाद तुरंत ही आग पर काबू पाया गया। आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। जांच के बाद इसका खुलासा होगा।(  के.के. मिश्र, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर मंडल) 

Created On :   6 Oct 2018 9:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story