comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 25 मरे, 7 घायल

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:36 IST

1k
0
0
पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 25 मरे, 7 घायल

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क,बालाघाट. जिला मुख्यालय से 8 किमी दूर ग्राम खैरी में संचालित एक पटाका फैक्ट्री में हुए धमाके से 25 लोगों की मौत हो गई. सात गंभीर घायलों को नागपुर रेफर किया गया है. हादसे के दौरान फैक्ट्री परिसर में 47 मजदूर काम कर रहे थे. प्रशासन ने शाम तक 21 मौतों की पुष्टि की है. तकरीबन 17 से 20 लापता लोगों की स्थिति देर शाम तक स्पष्ट नहीं हो सकी है. बालाघाट विधायक और कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने बताया कि सरकार ने प्रत्येक मृतक के लिये 2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है. 

प्रशासन मान रहा है कि मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. झोपड़ीनुमा परिसर में संचालित फैक्ट्री में बुधवार दोपहर तीन बजे के करीब धमाका हुआ. आसपास काम कर रही महिलाओं ने शहर पहुंचकर हादसे की जानकारी दी. धमाका इतना तेज था कि दो किमी दूर तक आवाज सुनाई दी. सूचना पर कलेक्टर भरत यादव और एसपी अमित सांघी मौके पर पहुंचे और बल की मौजूदगी में राहत कार्य शुरू कराया. प्रशासन ने मृतकों को दो-दो लाख रुपए की राहत राशि दिए जाने की घोषणा की है. पुलिस के मुताबिक वैनगंगा नदी किनारे संचालित फैक्ट्री में 100 क्विंटल बारूद से पटाका बनाने की अनुमति दी गई थी. इसके बावजूद फैक्ट्री संचालक ने बड़े पैमाने पर अवैध रूप से बारूद का भंडारण कर रखा था. हादसे के बाद फैक्ट्री संचालक रज्जू वारिस फरार हो गया.

बिखर गए शव, ग्रामीण और पुलिस पहुंची 
पटाका फैक्ट्री में धमाका इतना जबर्दस्त था कि उसकी आवाज तकरीबन दो किमी दूर तक सुनाई दी. मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि धमाके बाद शव आसपास के 500 मीटर के क्षेत्र में बिखर गए. हालात इतने भयावह थे कि शवों की पहचान भी मुश्किल हो रही थी. ग्रामीणों ने बताया कि फैक्ट्री में अधिकतर महिलाएं ही काम कर रही थी. मौके के हालात देखकर ग्रामीण बदहवास से हो गए.  दमकल वाहन और पुलिस बल के साथ ग्रामीणों ने मिलकर आग को काबू किया इसके बाद शवों को निकाला. शव के अंग भंग हो जाने से मृतकों की सही संख्या का पता देर रात तक नहीं चल सका है. वहीं प्रशासन फैक्ट्री में काम करने वालों के नाम पता करने में जुटा रहा. 

इनका कहना है...
इस हादसे में 21 शव बरामद किये जा चुके है. मौके पर अब भी बचाव और राहत के काम चल रहे है. मृतको की संख्या बढ़ सकती है. फिलहाल गंभीर रूप से घायल 7 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद नागपुर भेजा जा चुका है.
अमित सांघी, एस.पी. बालाघाट

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें