comScore

पुर्तगाल के जंगल में आग, 62 मरे, 59 झुलसे

July 27th, 2017 16:10 IST
पुर्तगाल के जंगल में आग, 62 मरे, 59 झुलसे

टीम डिजिटल, लिस्बन. पुर्तगाल के जंगल में भयानक आग लगने से 62 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 59 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. ज्यादातर लोगों की मौत कार में जलकर हुई है. कोइंब्रा से करीब 50 किलोमीटर दूर पेड्रोगाओ ग्रांडे के जंगल में यह आग शनिवार दोपहर को भड़की थी. आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गयी. दो दिनों की मेहनत के बाद आज कुछ हद तक आग पर काबू पाया जा सका है. अग्निशमन दल के 600 कर्मचारी और 160 वाहन आग पर काबू पाने के लिए लगे हुए थे.

आग लगने के सही कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आग तापमान में वृद्धि के चलते लगी होगी. बता दें कि पुर्तगाल में कई इलाकों में इन दिनों तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है. पुर्तगाल सरकार ने जंगल में लगी आग के अब तक के सबसे भीषण हादसे पर 3 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है.

इससे पहले पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा ने कहा था कि जो हम लोग देख रहे हैं, वह बड़ी दुखद घटना है. जिन लोगों की मौत हुई उनके परिजनों के साथ हमारी संवेदना है. उन्होंने मौतों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई थी. उन्होंने कहा था कि अभी पहली प्राथमिकता आग पर काबू पाने की है. इसके बाद ही हम समझ पाएंगे कि हुआ क्या था. कोस्टा ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे पुर्तगाली दमकलकर्मियों की मदद के लिए स्पेन ने रविवार की सुबह पानी का छिड़काव करने वाले दो विमान भेजे हैं.

गृह राज्य मंत्री जॉर्ज गोम्स ने इससे पहले बताया था कि आग की वजह से कई गांव प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि आग की लपटें बेहद तेजी से फैलीं और चार जगहों पर आग तेजी से लग गई. लेकिन गोम्स तत्काल इस बात पर टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं थे कि आग से कितनी क्षति पहुंची है.

कमेंट करें
UgW5l