राजधानी के जलते बोगी से केरला एक्सप्रेस टकराई

Fire in rajdhani express, incident between narkhed and darimeta
 राजधानी के जलते बोगी से केरला एक्सप्रेस टकराई
 राजधानी के जलते बोगी से केरला एक्सप्रेस टकराई

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/पांढुर्ना।पिछली रात करीब पौने ग्यारह बजे चैन्नई-नई दिल्ली ग्रेन्ट इंक रेल मार्ग पर नरखेड़ और दारीमेटा रेल्वे स्टेशन के बीच राजधानी एक्सप्रेस की एक जलती बोगी से केरल एक्सप्रेस का इंजन टकरा गया। हालांकि इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, परन्तु मेन ट्रेक पर जलते डब्बे को छोड़ने और उसी पर दूसरी गाड़ी को सिग्नल मिलने की घोर लापरवाही सामने आई है। 

इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोकी

मिली जानकारी के अनुसार चैन्नई से नई दिल्ली की ओर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस क्र. 12434 के सबसे पीछे वाले जनरेटर की बोगी में रात 10 बजे आग लग गई। इस ट्रेन के स्टाफ ने आनन-फानन में नरखेड़ से 5 किमी आगे इस जनरेटर बोगी को ट्रेन से अलग कर दिया। बाद में इस जलती बोगी को छोड़कर राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली की ओर रवाना हो गई। थोड़ी देर बाद इसी ट्रेन पर त्रिवेन्द्रम से नई दिल्ली की ओर जा रही केरला एक्सप्रेस क्र.12625 आई। केरला का इंजन राजधानी की जलती बोगी से टकरा गया। केरला के ड्रायवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोकी परन्तु केरला का इंजन भी क्षतिग्रस्त हो गया। दूसरे बैंकर के माध्यम से केरला एक्सप्रेस को वापस नरखेड़ ले जाया गया। जहां उसके इंजन के बदलने की प्रक्रिया की गई। 

पांढुर्ना से गई तीन फायर ब्रिगेड

ट्रेन में आग लगने की खबर मिलते ही पांढुर्ना नपा की तीन फायर ब्रिगेड दारीमेटा के लिए रवाना हुई, परंतु  तब तक केरला एक्सप्रेस वापस नरखेड़ जा चुकी थी। फायर ब्रिगेड के माध्यम से राजधानी एक्सप्रेस की जलती बोगी को बुझाया गया।

जलती बोगी छोड़ गया राजधानी का स्टाफ

दारीमेटा के पास पहले राजधानी की बोगी में आग लगी थी। राजधानी के गार्ड सहित अन्य स्टाफ ने आनन-फानन में जनरेटर वाली इस आखिरी बोगी को  वहीं जलता छोड़ गया। इस बात की सूचना समय पर उन्होंने आसपास के किसी भी स्टेशन को नहीं दी थी। जिसके कारण केरला एक्सप्रेस भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस घटना के कारण नागपुर-जबलपुर सहित तीन ट्रेने नरखेड़-काटोल में खड़ी रही। 

ओएचई केबल क्षतिग्रस्त

राजधानी के जनरेटर बोगी में आग लगने के कारण ओएचई केबल भी क्षतिग्रस्त हो गया। यहां इंजन के लिए बिजली आपूर्ति भी ठप्प हो गई जिसे ठीक करने के लिए 8 से 10 घंटे का समय लगने की बात अधिकारियों ने कही। 

अन्य एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित

ट्रेन में हादसे की वजह से दारीमेटा और नरखेड़ के बीच जलती बोगी लगभग तीन घंटे तक ट्रेक पर खड़ी रही। जिसके कारण समता एक्सप्रेस, स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस, नागपुर-जलबपुर सहित अन्य ट्रेनें काटोल, नरखेड़, नागपुर, कलमेश्वर रेल्वे स्टेशन पर कई घंटों खड़ी रही। 

इनका कहना

राजधानी के जनरेटर बोगी में आग लगी थी। उसे काटकर अलग किया गया। इसी दौरान केरला एक्सप्रेस इस बोगी से टकरा गई। आग बुझाने का काम जारी है। कोई हताहत नहीं हुआ है।  एसएस मंहतो, स्टेशन मास्टर, पांढुर्ना 
 

Created On :   13 Jun 2019 8:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story