comScore

त्रिपुरा : राज्य के पाइनएप्पल की बिक्री को मिलेगा बढ़ावा, पहली खेप कल पहुंचेगी दुबई

June 04th, 2018 20:33 IST

हाईलाइट

  • त्रिपुरा राज्य में उत्पादित अनानास 'रानी' किस्म के लिए प्रसिद्ध है।
  • त्रिपुरा सरकार ने 18 मई को दुबई और अन्य विदेशी देशों के साथ अनानास बाजार को बढ़ावा देने के लिए कोलकाता स्थित निर्यात-आयात फर्म के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे।
  • एमओयू के तहत रविवार को निर्यात के लिए मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डिजिटल डेस्क, अगरतला।  त्रिपुरा राज्य में उत्पादित अनानास 'रानी' किस्म के लिए प्रसिद्ध है। त्रिपुरा सरकार ने 18 मई को दुबई और अन्य विदेशी देशों के साथ अनानास बाजार को बढ़ावा देने के लिए कोलकाता स्थित निर्यात-आयात फर्म के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे।  एमओयू के तहत रविवार को निर्यात के लिए मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का 2022 तक देश में किसानों की आमदनी को दोगुना करने का सपना है और आज अनानास के निर्यात के साथ यह सपना एक वास्तविकता बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य के पाइनएप्पल अधिक से अधिक विदेशी देशों को निर्यात किए जाएंगे।

Image result for Tripura flags off first pineapple consignment exporting to Dubai

मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों से आग्रह किया कि अधिक से अधिक जमीन अनानास और बांस लगाए। हमारे पास यहां मानसून लंबा है और बांस बहुतायत में बढ़ता है। हम अप्रयुक्त निजी भूमि में बांस लगाने के लिए जल्द ही एक अधिसूचना जारी करेंगे।"

Image result for Tripura starts exporting pineapples to Dubai

त्रिपुरा के कृषि मंत्री प्रणजीत सिंह रॉय ने कहा कि अनानास की 'रानी' किस्म का पहला माल मंगलवार को दुबई पहुंच जाएगा। इजराइल, बहरीन और कुछ अन्य देशों ने राज्य सरकार को अनानास की 'रानी' विविधता के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) के साथ 25 टन कंटेनर संलग्न करने के चर्चा चल रही है। 

Image result for Tripura flags off first pineapple consignment exporting to Dubai

गौरतलब है कि अनानास की बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से त्रिपुरा बागवानी निगम लिमिटेड ने हाल ही में भारत सहित विदेशों में फलों की आसान आपूर्ति के लिए एक निजी एयरलाइन, स्पाइसजेट मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

कमेंट करें
FOsr8