बिना 'सपोर्ट' रजिस्ट्री में कभी अटके, कभी उलझे सब-रजिस्ट्रार

first day of e-registry without support there is some problem in work
बिना 'सपोर्ट' रजिस्ट्री में कभी अटके, कभी उलझे सब-रजिस्ट्रार
बिना 'सपोर्ट' रजिस्ट्री में कभी अटके, कभी उलझे सब-रजिस्ट्रार

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। पंजीयन विभाग के अंतर्गत ई-रजिस्ट्री के कार्य का मेंटनेंस देखने वाली निजी कंपनी का ठेका समाप्त होने के बाद शनिवार को जिले के उप-पंजीयकों ने पहले दिन बिना कंपनी द्वारा नियुक्त कर्मियों के सपोर्ट के कामकाज संभाला। पता चला है कि इस दाैरान ई-रजिस्ट्री का कार्य पूरा करने में कुछ सब-रजिस्ट्रार अटके तो कुछ प्रक्रिया में उलझते नजर आए। हालांकि, पहले दिन के अनुभव का आंकलन किया जाए तो उप-पंजीयकों ने अतिरिक्त कार्य के साथ अपना काम पूरा करने में बहुत हद तक सफलता हासिल की। 

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को ई-रजिस्ट्री के साॅफ्टवेयर को दुरुस्त करने के लिए सर्वर बंद रखा गया था। जिस कारण ग्राहकों की रजिस्ट्रियां नहीं की गई थीं। इस बीच शुक्रवार को उप-पंजीयकों ने पूरे दिन कंपनी के कर्मियों के कार्य काे समझने और इस दायित्व को निभाने की पूर्व तैयारियों में ही बिताया था। जानकारों की माने तो यह तैयारियों का ही नतीजा रहा कि शनिवार को अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ पहले दिन काम संभालते हुए सब-रजिस्ट्रारों ने थोड़ी बहुत अड़चनो के बीच अपने काम को पूरा किया। जानकारों का यह भी कहना है कि साफ्टवेयर का काम देखने वाली कंपनी का ठेका समाप्त होने के बाद पंजीयन विभाग की प्रक्रिया में कितना बदलाव हुआ या होगा, इसका अांकलन करना अभी जल्दबाजी होगी। आने वाले दिनों में ही यह स्थिति स्पष्ट होगी कि कंपनी के बिना ई-रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूर्व की तरह ही चलेगी या फिर इसमें कुछ परिवर्तन आएगा।

रविवार को भी होगी ई-रजिस्ट्रियां
पंजीयन विभाग के महानिरीक्षक ने एक आदेश जारी कर प्रदेश के सभी जिलों के ई-पंजीयन कार्यालयों को रविवार को भी खोले रखने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते रविवार को अवकाश होने के बाद भी आम दिनों की तरह ही पंजीयन कार्यालयों में ई-रजिस्ट्रिंया की जाएंगी। प्रापर्टी के क्रेता-विक्रेता रजिस्ट्री के लिए स्लॉट बुकिंग की व्यवस्था भी चालू रहेगी। इसके साथ ही नागरिक सर्विस प्रोवाईडर्स के माध्यम से रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। उधर, जानकारों का कहना है कि अवकाश के दिन कार्यालय संचालित करने के पीछे शुक्रवार को कामकाज बंद होना बड़ी वजह है।

सामान्य दिनों की तरह होगा काम
वहीं इस मामले में प्रभारी उप महानिरीक्षक पंजीयन प्रभाकर चतुर्वेदी ने बताया कि भोपाल से अादेश मिलने के बाद सभी जिलों को पंजीयन कार्यालय खोले रखने के निर्देश जारी किए हैं। रविवार को निर्धारित कार्यलयीन समय में रजिस्ट्री ऑफिस खुले रहेंगे, जहां कोई भी व्यक्ति ई-रजिस्ट्री करवा सकता है।

Created On :   6 Jan 2018 5:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story