Assam: NRC का पहला ड्राफ्ट जारी, 1.9 करोड़ लोगों के नाम

First draft of National Register of Citizens recognizes 1.9 crore people
Assam: NRC का पहला ड्राफ्ट जारी, 1.9 करोड़ लोगों के नाम
Assam: NRC का पहला ड्राफ्ट जारी, 1.9 करोड़ लोगों के नाम

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम की 3.29 करोड़ जनसंख्या में से केवल 1.9 करोड़ लोगों को भारत का नागरिक माना गया है। असम सरकार ने सोमवार को बहुप्रतीक्षित नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (NRC) का पहला ड्राफ्ट जारी किया गया जिसमे ये जानकारी दी गई है। यह कदम असम में अवैध रूप से बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालने के लिए किया गया है।

आधी रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस

रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया शैलेष ने 31 दिसंबर को आधी रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पहले ड्राफ्ट की कॉपी दिखाई। उन्होंने कहा कि "यह ड्राफ्ट एक हिस्सा है, जिसमें अब तक 1.9 करोड़ लोगों के नाम पर मुहर लगाई गई है। बाकी बचे नामों की अलग-अलग स्तर पर जांच की जा रही हैं। जैसे ही सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, एक और ड्राफ्ट जारी किया जाएगा।" अगर किसी का नाम प्रकाशित किए गए ड्राफ्ट में शामिल नहीं किया गया है तो उसे चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि "इसका मतलब यह है कि उसका नाम सत्यापन की प्रक्रिया में है। उन्होंने ये भी बताया कि 2018 में ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने शनिवार को मीडिया को बताया था कि 3 करोड़ 28 लाख लोगों ने रजिस्टर में नाम शामिल करने के लिए आवेदन किया था। इसमे से 2 करोड़ 24 लाख लोगों के दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पहले मसौदा रजिस्टर में उनके नाम शामिल किए गए है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

असम में बांग्लादेशियों की बढ़ती घुसपैठ को देखते हुए कांग्रेस शासन के दौरान ये प्रक्रिया शुरु की गई थी। बीजेपी के सत्ता में आने के बाद इसमे तेजी आई। इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रख रहे सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि 31 दिसंबर तक एनआरसी का पहला मसौदा प्रकाशित किया जाए।

ऐसे करे नाम चेक

पूरे असम में एनआरसी के सेवा केंद्रों पर पहले ड्राफ्ट में लोग अपने नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन और एसएमएस सेवा से भी वे अपने नाम चेक कर सकते हैं। पहला ड्राफ्ट जारी होने से पहले ही सूबे में तनाव की आशंका जताई जा रही थी। जिसके मद्देनजर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की तरफ से बार-बार संयम बरतने की अपील की गई है।

Created On :   1 Jan 2018 4:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story