बांग्लादेश भेजा गया पहला एक्सपोर्ट आर्डर, तीन दिन में पहुंचेगा कंटेनर,चावल की है काफी मांग

First export order sent to Bangladesh will arrive in three days
बांग्लादेश भेजा गया पहला एक्सपोर्ट आर्डर, तीन दिन में पहुंचेगा कंटेनर,चावल की है काफी मांग
बांग्लादेश भेजा गया पहला एक्सपोर्ट आर्डर, तीन दिन में पहुंचेगा कंटेनर,चावल की है काफी मांग

डिजिटल डेस्क,नागपुर। बांग्लादेश में नागपुर से माल भेजने के लिए विशेष व्यवस्था बांग्लादेश में भी की गई है। इसके लिए भारत से बांग्लादेश में एक रेल अधिकारी विशेष रूप से बांग्लादेश सरकार की अनुमति से रखा गया है। बांग्लादेश की रेल पटरियां कई पुराने पुलों से गुजरती हैं। किसी भी स्तर पर कोई समस्या आने पर यह अधिकारी ऑनलाइन इसकी रिपोर्ट देगा और समस्या को हल करने के लिए आगे आएगा। नागपुर के अजनी आईसीडी (इनलैंड कंटेनर डिपो) से  बांग्लादेश के लिए पहला एक्सपोर्ट ऑर्डर रेल मार्ग से भेजा गया है। यह जानकारी कॉनकोर के मध्य क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक अनूप कुमार सत्यर्थी  ने शनिवार को पत्र परिषद में दी। बांग्लादेश स्थित बंग्बंधो आईसीडी में हिंगणघाट से सोया खली के रेक को एक्सपोर्ट कर भेजने के बाद एक्सपोर्ट क्षेत्र में संभावनाओं को लेकर श्री सत्यर्थी चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेल के माध्यम से विदेश एक्सपोर्ट का यह पहला ट्रायल प्रोजेक्ट है। देश में इसकी शुरूआत सबसे पहले नागपुर  से हुई है। विदर्भ में ऐसे कई उत्पाद हैं, जिसकी मांग बहुत ज्यादा है। इस तरह के प्रयोग सफल होने पर क्षेत्र का विकास होगा। 

गोंदिया-भंडारा के चावल की ज्यादा मांग
श्री सत्यर्थी ने बताया कि बांग्लादेश में विदर्भ के गोंदिया-भंडारा आदि क्षेत्र के चावल की काफी मांग रहती है। इसके लिए दोनों देशों के बीच सहमति भी है। धान सही मात्रा में मिलने पर प्रत्येक दिन 2 से 3 रेक माल खपने की संभावनाओं को उन्होंने दर्शाया। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश के भीतर रेल लाइन में माल वहन करने से पहले वहां की  रेल लाइन की स्थितियों को और सुधारने की जरूरत है। भारतीय रेल में भी माल वहन के लिए अलग से लाइन नहीं होने से भी इसके परिचालन में थोड़ा समय और लग सकता है।

10 हजार कंटेनरों की खरीदी
कॉनकोर मध्यक्षेत्र द्वारा 10 हजार कंटेनर विदेश से खरीदे जाने की जानकारी उन्होंने दी। इसमें हाई कर्व कंटेनरों का भी समावेश है। साथ ही नागपुर में फिलहाल की लॉजिस्टिक सुविधाओं को आने वाले 20 से 30 सालों के िलए प्रचुर व्यवस्था होना बताया। पत्र परिषद में आईसीडी कॉनकोर के मुख्य प्रबंधक राजीव धुवल, कस्टम उपायुक्त आर.वाई. कनोजिया व अन्य उपस्थित थे।

 

Created On :   25 March 2018 12:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story