comScore

हबीबगंज स्टेशन पर पहला प्री-पेड ऑटो बूथ तैयार

July 27th, 2017 14:26 IST
हबीबगंज स्टेशन पर पहला प्री-पेड ऑटो बूथ तैयार

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, भोपाल. राजधानी में पीपीपी मॉडल के तहत 80 नए ऑटो प्री-पेड बूथ शुरू किए गए हैं. इसी के तहत शहर के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर नया प्रीपेड बूथ बनकर तैयार हो गया है. यहां से नए रेट लिस्ट के साथ ऑटो मिलने लगेंगे. इसके साथ यात्रियों को प्री-पेड बिल भी दिया जाएगा. इस सुविधा के बाद से रहवासियों और यात्रियों को किराए से लेकर कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी. हबीबगंज स्टेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत पीपीपी मॉडल पर पुनर्विकसित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है. डेवलपर को तीन साल के भीतर परियोजना पूरा करने को कहा गया है.

एडिशनल एसपी यातायात समीर यादव ने बताया कि नादरा स्टैंड के प्री-पेड बूथ से 50 और आईएसबीटी के बूथ से 30 ऑटो रजिस्टर्ड हुए हैं. एडीएम दिशा नागवंशी ने बताया है कि ऑटो प्री-पेड बूध को हाईटैक किया गया है, जिससे रसीद कम्प्यूटराइज्ड मिलेगी. यह बूथ 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगे. सभी ऑटो पर अपना एक अलग यूनिक कोड दर्ज होगा. नादरा के लिए एनडी के बाद नंबर और आईएसबीटी के लिए आईबी के बाद नंबर दर्ज होगा. उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से ऑटो चालक मनमाना किराया नहीं वसूल सकेंगे. नादरा बस स्टेंड, भोपाल स्टेशन और आईएसबीटी एवं हलालपुरा बस स्टेंड पर ऐसे ही प्रीपेड बूथ लगेंगे.

गौरतलब हो कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशीप के तहत हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश का पहला मॉडल स्टेशन बनाया जा रहा है. इसके लिए रेलमंत्री सुरेश प्रभु भी लोकसभा के बजट भाषण में इसकी घोषणा कर चुके हैं. इस घोषणा के तहत हबीबगंज स्टेशन को 3 साल में वर्ल्ड क्लास बना दिया जाएगा. इसके लिए पहले और दूसरे फेज के लिए 100-100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. पहले फेज के लिए मंजूरी मिल गई है जबकि दूसरे फेज के लिए अभी मांग की है. 


ये वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी

  • मेट्रो और बीआरटीएस लेन से सीधा जुड़ेगा
  • 36 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज (पैदल पुल) बनेगा. वेटिंग रूम भी होगा.
  • एफओबी से प्लेटफॉर्म पर आने-जाने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगेंगी.
  • यात्रियों के लिए लिफ्ट व एस्कीलेटर के अलावा यहां होटल व हॉस्पिटल की भी व्यवस्था होगी.
  • पार्किंग व्यवस्थित होने के साथ ही स्टेशन के बाहर हरियाली भी रहेगी.
  • सामान लाने-ले जाने के लिए ट्रॉली उपलब्ध होंगी.
  • एयरपोर्ट की तर्ज पर पैसेंजर इन्फॉरमेशन सिस्टम होगा, बिना टिकट नहीं खुलेंगे प्रवेश द्वार.
कमेंट करें
Fye7n