रुपए ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपया 73 के पार

First time in Indian history rupee crosses 73 mark against US dollar
रुपए ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपया 73 के पार
रुपए ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपया 73 के पार
हाईलाइट
  • तेल की बढ़ती कीमतों के कारण इंपोर्ट करने वालों की मांग के कारण रुपए में गिरावट आई
  • फॉरेक्स मार्केट में भारतीय रुपए 43 रुपए गिरकर 73.34 के स्तर पर पहुंच गया।
  • रुपए ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
  • डॉलर के मुकाबले पहली बार रुपया 73 के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय इतिहास में रुपए ने आज सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 73.34 के स्तर को पार कर लिया। मंगलवार को बाजार बंद रहने के बाद बुधवार को रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। अब रुपया डॉलर के मुकाबले 73.34 पर है। यह रुपए का अब तक का सबसे निचला स्तर है, यानी रुपया पहली बार 73 पार गया है।आज मार्केट खुलने के साथ एक डॉलर की कीमत 73 रुपये 34 पैसे पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 43 पैसे टूटकर 72.91 के स्तर पर बंद हुआ था।

फॉरेक्स मार्केट में गिरा रुपया
फॉरेक्स मार्केट में भारतीय रुपए 43 रुपए गिरकर 73.34 के स्तर पर पहुंच गया। बुधवार सुबह को रुपया 73.26 के स्तर पर खुला। सोमवार को रुपए 72.91 पर बंद हुआ था। सोमवार को विदेशी निवेशकों ने 1,842 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। निवेशकों को विदेशी पूंजी और क्रूड की कीमत 85 प्रति बैरल के पार जाने से चिंता हो रही है। फॉरेक्स डीलर्स के मुताबिक डॉलर की ज्यादा मांग के अलावा फिस्कल डेफिसिट बढ़ने की चिंता भी है। साथ ही भारत से पूंजी बाहर जा रही है। कल गांधी जयंती होने के कारण फॉरेक्स मार्केट और शेयर मार्केट बंद था।

बढ़ती तेल की कीमतें बनी वजह
बाजार के जानकारों का मनाना है कि आज सुबह रुपया खुलते ही 43 पैसे कमजोर हो गया है। इसके पीछे की वजह तेल की बढ़ती कीमतों के कारण इंपोर्ट करने वालों की मांग के कारण रुपए में गिरावट आई। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के पीछे ईरान पर अमेरिका द्वारा लगाए जाने वाले प्रतिबंध हैं जो लागू ही होने वाले हैं। पिछले कुछ दिनों से रुपया गिरावट के नए रिकॉर्ड बना रहा है। इस वक्त एशिया में रुपया सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करंसी बन चुका है। 

 

 

 

 

 

 

Created On :   3 Oct 2018 7:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story