comScore

वेब सीरीज में उतरे ये पांच बड़े बैनर, चार ने किया धमाका, रामगोपाल वर्मा हुए फ्लॉप

November 05th, 2017 16:44 IST
वेब सीरीज में उतरे ये पांच बड़े बैनर, चार ने किया धमाका, रामगोपाल वर्मा हुए फ्लॉप

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 2017 में अब तक टीवी और फिल्मों के पांच बड़े नाम यूट्यूब, हॉटस्टार और एमेजॉन प्राइम पर अपनी वेबसीरिज लॉन्च कर चुके हैं। इसमें विक्रम भट्ट, एकता कपूर, फरहान अख्तर, जेडी मजीठिया और राम गोपाल वर्मा शामिल है। हालांकि इनमें से चार हिट रहे हैं, जबकि राम गोपाल वर्मा की सीरिज का सिर्फ ट्रेलर ही आया। बावजूद इसे फ्लॉप की कैटेगिरी में रखा जा रहा है। जानकारों के मुताबिक न्यूडिटी और अभद्र भाषा के कारण ट्रेलर पसंद नहीं किया गया। वैसे बड़े नामों के इस क्षेत्र में आने की शुरुआत दो साल पहले ही यशराज फिल्म्स से हो गई थी। यशराज के यू-ट्यूब चैनल वाय फिल्म्स की वेब सीरीज - मेन्स वर्ल्ड और बेंग बाजा बारात 2015 में शुरू हुई। दोनों अब तक 40 लाख और 60 लाख व्यू का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। 2016 में इस पर दो और पॉपुलर वेब सीरीज आईं। ये भी 10 लाख से ज्यादा व्यू हासिल कर चुकी हैं। वहीं फरहान अख्तर की एमेजॉन प्राइम के साथ "इनसाइड एज' वेब सीरीज अमेजॉन प्राइम पर सबसे ज्यादा देखी गई है।

                             Image result for ram gopal web series on amazon prime


यू-ट्यूब पर कई लॉन्चिंग


यशराज फिल्म्स के वाइस प्रेसीडेंट (ब्रैंड पार्टनरशिप्स एंड टैलेंट मैनेजमेंट) आशीष पाटिल के मुताबिक यू-ट्यूब पर हर एक घंटे में 300 घंटे का कंटेंट आता है। इसके अलावा 20 और प्लेटफॉर्म भी हैं, जहां कंटेट आता है। यह कंटेंट बनाने वालों के लिए शानदार समय है। इधर टेलीविजन प्रोड्यूसर यश पटनायक ने भी हाल ही में यूट्यूब चैनल बियोंड ओरिजनल्स से नई वेब सीरीज ब्लैक कॉफी लॉन्च की है। टीवी के लिए वे एक वीरा की अरदास और कुछ रंग प्यार के ऐसे भी, जैसे सीरियल बना चुके हैं। वे कहते हैं कि हम स्टोरी टेलर्स हैं। हमें ऑडियंस तक पहुंचने के लिए प्लेटफॉर्म की जरूरत है। 2020 तक स्मार्ट फोन 65 करोड़ लोगों के पास होगा। डिजिटल दुनिया में ऑडियंस का बहुत बड़ा वर्ग है।


रोडीज़ को दस लाख से ज्यादा व्यू

                            Image result for रोडीज़
हालांकि देश में वेब सीरीज को पॉपुलर बनाने की शुरुआत 2012 में आईआईटी खड़गपुर के ग्रेजुएट अरुणाभ कुमार ने की थी। उन्होंने ऑनलाइन डिजिटल चैनल शुरू किया था, द वायरल फीवर (टीवीएफ)। उनके पहले वीडियों को कुछ दर्जन व्यू मिले, लेकिन दूसरा वीडियो रोडीज़ हिट हुआ और पांच दिन में ही इसे दस लाख से ज्यादा व्यू मिले। फिर 2015 में अरुणाभ और टीवीएफ ने इतिहास बनाया, जब उनकी वेबसीरीज पिचर्स ने आईएमडीबी की 10 में से 9.4 की रेटिंग हासिल की।  इसने आईएमडीबी रेटिंग की 250 टॉप सीरिज में स्थान बनाया। यह इस श्रेणी में शामिल होने वाली एक मात्र भारतीय एंट्री है। पिचर्स के पहले एपिसोड ने 46 लाख से ज्यादा व्यू हासिल किए थे। अब यह 60 लाख का आकड़ा पार कर चुकी है। यह अभी भी देश की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज बनी हुई है। 

परमानेंट रूम मेट्स और ट्रिपलिंग को 60 लाख से ज्यादा व्यू

                                Related image
टीवीएफ की दो और वेब सीरीज परमानेंट रूम मेट्स और ट्रिपलिंग। दोनों को ही 60 लाख से ज्यादा व्यू मिले हैं। टीवीएफ के सब्सक्राइबर्स की संख्या 29 लाख से अधिक है। हालांकि इस साल की शुरुआत में अरुणाभ पर लगे यौन प्रताड़ना के आरोपों के बाद टीवीएफ की ब्रैंड वैल्यू पर उल्टा असर हुआ। अल्ट्रा मीडिया एंड इंटरटेनमेंट प्राइवेट लीमिटेड के क्रिएटिव हेड रजत अग्रवाल कहते हैं कि कॉमेडी वेब पर अच्छे दर्शक हासिल कर रही है। अभी तक हमने देखा कि टीवीएफ और फिल्टर कॉपी जैसे छोटे प्लेयर्स ने वेब सीरिज के मामले में बेहतर किया है, लेकिन आखिर में बड़े प्लेयर्स ही बचेंगे। 


वेब सीरीज पर असफल रहे राम गोपाल वर्मा

                                Related image


अल्ट्रा मीडिया एंड इंटरटेनमेंट भी तीन नई वेबसीरिज पर काम कर रहा है। इसमें एक है- अर्बन लीजेंड, जो कॉमेडी बेस्ड फिक्शन वेब सीरीज है। वेब सीरीज पर असफल होने वालों में एक बड़ा नाम है, राम गोपाल वर्मा। इंडियन विकि मीडिया के सिद्धार्थ लाइक कहते हैं रामगोपाल वर्मा से उम्मीद इनोवेटिव कंटेंट लाने की होती है, लेकिन दुखद है कि अपनी वेब सीरीज गन्स एंड थाइज़ में उन्होंने अपमानजनक भाषा का प्रयोग किया, और फ्लॉप साबित हुए।


ये रहे सफल


टीवीएफ- की वेबसीरिज पिचर्स देश की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज है। इसकी दो और वेब सीरीज परमानेंट रूम मेट्स और ट्रिपलिंग को 60 लाख से ज्यादा व्यू मिल हैं।

ए. आई. शा माय वर्चुअल गर्लफ्रेंड। इसे अब तक 1,794,720 व्यू मिले हैं।
द लेजी स्टूडियो की वेब सीरीज- लाइफ सही है- इसे 7,545,275 व्यू मिले हैं।
विक्रम भट्ट- यू-ट्यूब चैनल - वीबी ऑन द वेब। 
सीरीज- माया- व्यू 38 लाख।  ट्विस्टेड- व्यू 46 लाख।
सब्सक्राइबर्स- 4,95,735

विक्रम भट्ट कहते हैं कि वेब फ्यूचर है। लोग आज फोन पर इंगेज हैं, इसलिए वेबसीरीज भी फोन के लिए बनाई जा रही हैं।

एकता कपूर- यू-ट्यूब चैनल- अल्ट बालाजी। 
सीरीज- रागिनी एमएमएस- व्यू 22.83 लाख।
सब्सक्राइबर- 4,32,247
एकता कपूर कहती हैं कि फिल्म समुदायों के देखने के लिए है। टीवी परिवारों के लिए है और वेबसीरीज इंडिवीजूल व्यूअर के लिए।
फरहान अख्तर के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल इंटरटेनमेंट ने एमेजॉन प्राइम के साथ "इनसाइड एज' वेब सीरीज बनाई। यह भारत में अमेजॉन प्राइम पर सबसे ज्यादा देखी गई सीरीज है। 

जेडी मजीठिया ने वेब सीरीज साराभाई वर्सेसे सारा भाई टेक टू बनाई। हॉट स्टार पर प्रदर्शित हुई। इसे 
10 लाख व्यू मिले। मजीठिया कहते हैं, वेब सीरीज का एक फायदा यह है कि आप कम एपिसोड के साथ भी यहां टेलिकास्ट कर सकते हैं।

राम गोपाल वर्मा ने वेब सीरीज गन्स एंड थाइज़ बनाने की बात कही। लेकिन इसका सिर्फ ट्रेलर ही आया, जिसे 
62 लाख व्यू मिले। लेकिन इसमें अभद्र भाषा और न्यूडिटी थी। इसे पसंद नहीं किया गया। वर्मा कहते हैं पूरी वेब सीरीज जनवरी में आएगी।

कमेंट करें
MtRVk