मध्य प्रदेश : खेलते-खेलते कार में बंद हो गया बालक, दम घुटने से मौत

five year old child died in a car due to oxygen shortage in shahdol mp
मध्य प्रदेश : खेलते-खेलते कार में बंद हो गया बालक, दम घुटने से मौत
मध्य प्रदेश : खेलते-खेलते कार में बंद हो गया बालक, दम घुटने से मौत

डिजिटल डेस्क, शहडोल। खेल-खेल में पांच साल का एक बालक कार के अंदर पहुंच गया। कांच बंद होने के कारण दम घुटने से उसकी मौत हो गई। यह दर्दनाक घटना रविवार की दोपहर कोतवाली के पास रिफ्यूजी कालोनी वार्ड नंबर 10 में हुई। जानकारी के अनुसार भाजपा नेता रवींद्र वर्मा का 5 साल का बेटा ऋषि रविवार की दोपहर खेलते-खेलते घर से थोड़ी दूर चला गया। काफी देर तक दिखाई नहीं दिया तो उसकी खोजबीन शुरु हुई। घर के पास ही लॉ कालेज परिसर के भीतर दीवार की ओट में खड़ी परिजन की कार में देखा गया तो बालक सीट पर बेसुध पड़ा था।

कार के सभी दरवाजे लॉक थे। घर से चाबी लाकर खोलकर उसे निकाला गया। तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों व आसपास के लोगों का मानना है कि बालक जिस समय कार मे प्रवेश किया होगा उस समय कार का लॉक खुला था। अंदर जाकर खेल खेल में उससे सेण्ट्रल लाक हो गया होगा। धूप भी तेज थी, जिसके कारण गर्मी और कांच बंद होने के कारण दम घुट गया होगा। परिजन की कार उनके बेटे के लिए मौत का सामान बन जाएगी यह किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था । दूसरी ओर कार मालिक को भी इस बात का भारी पछतावा है किे उसने कार खड़ी करते समय सावधानी क्यों नहीं बरती।

सावधानी जरूरी
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील हथगेल का कहना है कि कार खड़ी करते समय हमेशा इस बात की सावधानी रखनी चाहिए कि कांच को पूरा बंद कभी न करें। क्योंकि बंद कार के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढऩे के साथ ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है। ऐसे में इंसान के दम घुटने की आशंका अधिक हो जाती है। ब्रेन काम करना कम कर देता है तथा हार्ट की धड़कन कम होने लगती है। एसी चलाते समय अंदर की हवा बाहर व बाहर की हवा अंदर आती रहती है। लेकिन खड़ी कार में ऐसा नहीं हो पाता।

 

Created On :   10 Sep 2018 8:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story