फ्लिपकार्ट CEO बिन्नी बंसल का इस्तीफा, सीरियस पर्सनल मिसकंडक्ट के आरोप

फ्लिपकार्ट CEO बिन्नी बंसल का इस्तीफा, सीरियस पर्सनल मिसकंडक्ट के आरोप
हाईलाइट
  • इसी साल वॉलमार्ट ने फ्ल‍िपकार्ट में 77 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है।
  • देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के CEO बिन्नी बंसल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है।
  • बिन्नी बंसल पर सीरियस पर्सनल मिसकंडक्ट के आरोप लगे थे
  • जिसकी जांच की जा रही थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ग्रुप के CEO बिन्नी बंसल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। बिन्नी बंसल पर सीरियस पर्सनल मिसकंडक्ट के आरोप लगे थे, जिसकी जांच की जा रही थी। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बिन्नी इस्तीफे के बाद कंपनी के बोर्ड में बरकरार रहेंगे या नहीं। इन आरोपों को लेकर बिन्नी ने कहा कि आरोपों से वह सन्न हैं और वह इसे पूरी तरह खारिज करते हैं। बता दें कि वॉलमार्ट ने फ्ल‍िपकार्ट में 77 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है। इसी साल मई में यह 16 अरब डॉलर की डील हुई थी।

वॉलमार्ट ने कहा कि बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट के CEO के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके ख‍िलाफ पर्सनल मिसकंडक्ट करने के आरोप में जांच चल रही थी। फ्ल‍िपकार्ट और वॉलमार्ट मिलकर ये जांच कर रहे थे। वॉलमार्ट ने अपने बयान में कहा कि ब‍िन्नी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। हालांकि इसके बाद भी यह हमारी जिम्मेदारी थी कि हम इस मामले में जांच करें। वैसे जांच में बंसल के ख‍िलाफ उसे कोई सबूत तो नहीं मिले, लेकिन इसमें फैसले को लेकर कई और खाम‍ियां जरूर सामने आईं है। इसमें पारदर्श‍िता का मुद्दा भी शामिल था। इसको लेकर बिन्नी का जो रवैया रहा उसको देखते हुए ही हमने उनका इस्तीफा मंजूर किया है।

बिन्नी बंसल ने कहा "आरोपों से मैं सन्न रह गया और मैं इसे मजबूती से खारिज करता हूं। जांच में हालांकि फैसले में कुछ खामियां प्रकाश में आईं, खासकर पारदर्शिता की कमी, वह भी हालात के प्रति मेरी प्रतिक्रिया के संबंध में। यह समय मेरे परिवार और मेरे लिए चुनौतीपूर्ण है। मैं इस बात को लेकर चिंतित था कि इस मुद्दे का कंपनी और टीम पर बुरा असर पड़ सकता था। इसलिए, मुझे लगा कि यह समय मेरे चेयरमैन और समूह सीईओ के पद से इस्तीफा देने के लिए माकूल है।" 

कल्याण कृष्णमूर्ति फ्लिपकार्ट ऑनलाइन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के 2017 से CEO है। उन पर जेबोंग और मिंत्रा की भी जिम्मेदारी है। हालांकि अनंत नारायण मिंत्रा और जैबोंग के CEO बने रहेंगे। वहीं समीर निगम फोनपे के CEO के तौर पर काम करते रहेंगे। अनंत नारायण और समीर निगम दोनो कल्याण कृष्णमूर्ति को रिपोर्ट करेंगे। 

अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने इसी साल फ्लिपकार्ट में निर्णायक हिस्सेदारी खरीदी है। फ्ल‍िपकार्ट का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। इस साल वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में ये सौदा किया था।फ्ल‍िपकार्ट की स्थापना से लेकर अब तक बिन्नी बंसल कंपनी का मुख्य हिस्सा थे। वह कंपनी के फाउंडर मेंबर हैं। बिन्नी ने सचिन बंसल के साथ मिलकर 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी। सचिन बंसल अपनी 5.55% हिस्सेदारी बेचकर कंपी से पहले ही बाहर हो गए हैं।

Created On :   13 Nov 2018 1:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story