सैफ की वो फ्लॉप फिल्में जिन्होंने हिला दी छोटे नवाब के करियर की नींव

flop films of bollywood actor saif ali khan
सैफ की वो फ्लॉप फिल्में जिन्होंने हिला दी छोटे नवाब के करियर की नींव
सैफ की वो फ्लॉप फिल्में जिन्होंने हिला दी छोटे नवाब के करियर की नींव

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस शुक्रवार सैफ अली खान की फिल्म शैफ रिलीज हुई है। काफी वक्त के बाद सैफ सिल्वर स्क्रीन पर नजर आ रहे हैं और फिल्म को पहले दिन काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस फिल्म में सैफ की एक्टिंग को काफी पसंद किया जा रहा है, लेकिन सैफ को कम ही ऐसे मौके मिले हैं जब उन्हें इस तरह तारीफ मिली हो। सैफ नवाबी खानदान से हैं। वे क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के बेटे हैं। शायद खानदानी होना भी उनके करियर के लिए भारी रहा है। शर्मिला अपने जमाने की एक बेहतरीन एक्ट्रेस थीं और अगर सैफ की एक्टिंग की बात जाए तो शुरू में लोग उन्हें एक्टर के रूप में स्वीकार ही नहीं कर पाए और सैफ की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है। बावजूद इसके उन्होंने कभी एक्टिंग नहीं छोड़ी और उन्होंने 6 "फिल्म फेयर" अवॉर्ड के साथ-साथ पद्मश्री तक से सम्मानित किया जा चुका है। आइए जानते है कि सैफ की कौनसी फिल्में उनके डांवाडोल करियर का कारण बनीं है।

                      Image result for saif ali khan

आशिक आवारा

 

                                                                 Image result for saif ali khan ashiq awara

कुछ बड़े सितारों की तरह सैफ अली खान को भी शुरुआत में फ्लॉप फिल्मों का सामना करना पड़ा। रोमांटिक ड्रामा वाली ये फिल्म सिर्फ सैफ की ही नहीं, बल्कि ममता कुलकर्णी की भी पहली फिल्म थी। डायरेक्टर उमेश मेहरा द्वारा निर्मित ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो कुछ ज्यादा ख़ास नहीं कर पाई, पर इस फिल्म ने सैफ अली खान को "बेस्ट मेल डेब्यू" का फिल्म फेयर पुरस्कार तो दिलवा ही दिया। इस फिल्म में सैफ एक चोर की भूमिका में दिखाई दिए थे, जोकि अपने जीवन यापन के लिए छोटी-मोटी चोरी कर लिया करता था। 

परम्परा

                                                          Image result for saif ali khan film parampara

ये फिल्म वैसे तो सैफ अली खान की पहली फिल्म होनी चाहिये थी, पर इससे पहले ही उनकी फिल्म आशिक आवारा रिलीज हो गई, इसलिए इसको उनकी पहली फिल्म नहीं कहा जाता। यश चोपड़ा द्वारा बनाई गयी इस फिल्म में आमिर खान, सुनील दत्त, रवीना टंडन व अनुपम खेर जैसे बड़े सितारे थे. इसके बावजूद यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई। कहा जाता है कि इस फिल्म की कहानी फिल्म क्षत्रिय से काफी मिलती है, जो इससे थोड़े समय पहले ही आई थी। हालांकि, क्षत्रिय और परंपरा दोनों ही फिल्म सिनेमाघरों में नहीं चल पाई।
 

यार गद्दार

                                                  Related image

अपने शुरुआती फिल्मी करियर में ही सैफ को मिथुन जैसे बड़े सितारे के साथ काम करने का मौका मिल गया था, पर उनकी किस्मत उतनी अच्छी नहीं रही। मिथुन जैसे स्टार के होते हुए भी उनकी यह फिल्म फ्लॉप हो गई। इस फिल्म में सैफ के साथ मिथुन के अलावा प्रेम चोपड़ा, गुलशन ग्रोवर, जॉनी लीवर जैसे वर्सेटाइल सितारे भी थे। इसमें सैफ अली खान मिथुन के छोटे भाई के किरदार में देखे गए थे।

पहचान

                              Image result for saif ali khan film pehchan

1993 में आई सैफ अली खान और सुनील शेट्टी की यह फिल्म सिनेमाघरों में अपना लोहा नहीं मनवा पाई। दीपक शिवदसानी के जरिए बनाई गई ये एक ड्रामा फिल्म थी। इसमें एक मुजरिम जिसे सैफ अली खान के पिता 7 साल की सजा सुनाते हैं, वो उनके पूरे परिवार को खत्म करने की कसम खाता है। फिल्म में सैफ अली खान और सुनील शेट्टी भाईयों के किरदार में हैं। फिल्म में हर तरह का मसाला डालने की कोशिश की गई, पर फिर भी यह फिल्म कुछ ख़ास नहीं कर पाई।

आओ प्यार करें

                                              Image result for saif ali khan film aao pyar karen

1994 में आई सैफ अली खान की यह फिल्म एक फैमिली ड्रामा थी। ये फिल्म तमिल फिल्म ‘चेम्बरुथी’ की हिंदी रीमेक है। इस फिल्म की शुरुआत में फैमिली ड्रामा दिखाया गया है और बाद में सैफ पारिवारिक परेशानियों को ख़त्म करने की कोशिश करते दिखे। फिल्म में सैफ को एक नौकरानी से प्यार हो जाता है। कुल मिलाकर यह फिल्म पूरी तरह से पारिवारिक मसलों पर बनाई गई थी, जो दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब नहीं रही।

इम्तिहान

                                                            Image result

1994 में आई फिल्म इम्तिहान में सैफ अली खान और रवीना टंडन मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 1967 में बनी फिल्म हमराज़ का रीमेक थी। इस फिल्म में सैफ के साथ सनी देओल, शक्ति कपूर, गुलशन ग्रोवर जैसे बड़े सितारे भी थे. सैफ अली खान ने इस फिल्म में विक्की नाम के एक गायक का किरदार निभाया है, जिसे प्रीती नाम की एक लड़की से प्यार हो जाता है। विक्की जब प्रीती के पिता से शादी के लिए कहता है, तो वह झट से राजी हो जाते हैं। अपने पिता की खुशी के लिए प्रीती हां तो कह देती है, पर असल में वह अपने साथ एक गहरा राज दबाए हुए होती है. फिल्म का यह राज दर्शकों के दिल को न भाया। नतीजन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई।

दिल तेरा दीवाना

                                                                   Image result for saif ali khan film dil tera diwana

ट्विंकल खन्ना और सैफ अली खान की यह फिल्म दर्शकों को थोड़ी बहुत ही पसंद आई। लारेंस डी सूजा के द्वारा बनाई गई यह फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा थी। इस फिल्म में सैफ अली खान ने रवि नाम के लड़के का किरदार निभाया था, जिसे कॉलेज में कोमल नाम की एक लड़की को देखते ही उससे प्यार हो जाता है। रवि की आदत होती है कि वो अक्सर लड़कियों को छेड़ता रहता है, उसकी इसी आदत की वजह से कोमल उससे दूरी बना लेती है। फिर रवि पहचान बदलकर कोमल के सामने आता है, ताकि वो उसका प्यार पा सके. इस फिल्म को लोगों की मिली जुली प्रतिक्रियाएं मिली थी, पर अधिकतम ने इसे नापसंद ही किया।

सुरक्षा

                                           Image result for saif ali khan film suraksha

1995 में आई फिल्म सुरक्षा काफी सारे सितारों को साथ में लेकर बनी थी। इसमें सैफ अली खान, आदित्य पंचोली व सुनील शेट्टी ने काम किया. इतने सारे सितारों के बावजूद यह फिल्म हिट नहीं हो पाई। इस फिल्म में सैफ अली खान राजकुमार विजय नाम का एक किरदार निभा रहे थे। इसका निर्देशन राजू मवानी के जरिए किया गया था। ये फिल्म दर्शकों को बांधने में सक्षम नहीं रही और फिर एक और फ्लॉप का सामना सैफ अली खान को करना पड़ा।

बंबई का बाबू

                           Image result for saif ali khan film बंबई का बाबू

विक्रम भट्ट द्वारा बनाई गई यह एक एक्शन फिल्म थी। इस फिल्म में सैफ अली खान मुख्य भूमिका में थे. उनके साथ अतुल अग्निहोत्री और काजोल भी देख गए। फिल्म में सैफ अली खान ने विक्की नाम के लड़के का किरदार निभाया था। विक्रम भट्ट जैसे बड़े डायरेक्टर के निर्देशन में बनी यह फिल्म सैफ अली खान जैसे सितारे के होने के बावजूद पर्दे पर ज्यादा नहीं टिक पाई और फ्लॉप हो गई।

उड़ान

                                                                 Image result for saif ali khan film udaan

सैफ अली खान और रेखा की यह फिल्म सिनेमाघर में ज्यादा नहीं उड़ पाई. इस फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन असरानी ने किया था। इस फिल्म में सैफ राजा नाम के लड़के की भूमिका में थे, जो रेखा की मदद करता है उनके पिता के कातिलों को मारने में। इस एक्शन ड्रामा फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ख़ास नहीं रहा और यह बुरी तरह से फ्लॉप रही।

थोड़ा प्यार, थोड़ा मैजिक

                                                                          Image result for saif ali khan film थोड़ा प्यार, थोड़ा मैजिक

इस फिल्म में सैफ अली खान ने एक उद्योगपति का किरदार निभाया था। फिल्म में उनसे एक हादसा हो जाता है, जिसमें एक पति-पत्नी की मौत हो जाती है। परिणाम स्वरुप मृत दम्पति के बच्चों को संभालने का ज़िम्मा सैफ को सौंप दिया जाता है, लेकिन वह ऐसा करने में सफल नहीं हो पाते. इसी कड़ी में बच्चे परेशान होकर भगवान से मदद मांगते हैं, तो भगवान एक परी को उनके पास भेज देते हैं। वो पारी उन सबकी परेशानियां ठीक करते-करते सैफ को पसंद करने लगती है। फिल्म की कहानी में भले ही काम किया गया था, लेकिन दर्शकों को वह नहीं मिला, जो वो इसमें खोज रहे थे, नतीजन फिल्म पिट गई।

हमशकल्स

                                      Image result for saif ali khan film हमशक्ल                   

इस फिल्म को सैफ अली खान की आज तक की सबसे बेकार फिल्म माना जाता है. यह फिल्म डायरेक्टर साजिद खान द्वारा बनाई गई थी। फिल्म की स्टार कास्ट काफी बड़ी थी। इसमें सैफ के साथ रितेश देशमुख, राम कपूर, तमन्ना भाटिया, बिपाशा बासू, ईशा गुप्ता जैसे बड़े सितारे थे। इसको मजाकिया बनाने की खूब कोशिश की गई थी, पर जब यह रिलीज हुई तो इसका खुद का मजाक बना दिया गया। इतने सितारों के होने के बाद भी ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही।
                                           

Created On :   6 Oct 2017 10:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story