गोंदिया के 1200 कृषि केंद्रों पर 9 उड़नदस्तों की पैनी नजर 

Flying squad sharp watching gondias 1200 agriculture centers
गोंदिया के 1200 कृषि केंद्रों पर 9 उड़नदस्तों की पैनी नजर 
गोंदिया के 1200 कृषि केंद्रों पर 9 उड़नदस्तों की पैनी नजर 

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। कृषि केंद्रों पर होने वाली किसानों की लूट एवं धांधली पर रोक लगाने के लिए शासन के निर्देशानुसार जिला कृषि विभाग द्वारा 9 गुणवत्ता नियंत्रण पथक (उड़नदस्ते) तैयार किए गए हैं, जो जिले के 1200  कृषि केंद्रों पर खरीफ मौसम में पैनी नजर रखेंगे। 

ज्ञात रहे कि किसानों के हित के लिए शासन के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष खरीफ मौसम शुरू होते ही उड़नदस्तों का गठन किया जाता है। जिसके तहत इस वर्ष भी अप्रैल माह से कृषि विभाग द्वारा एक जिलास्तरीय एवं 8 तहसील स्तर के इस प्रकार कुल 9 उड़नदस्ते बनाए गए हैं। जिनके माध्यम से किसानों की शिकायतों के आलोक में कार्रवाई किया जाना अपेक्षित है।

बता दें कि बिना किसी रसीद के किसानों को कृषि सामग्री बेचने, रासायनिक खाद एवं कीटनाशक औषधियों की अधिक मूल्य से बिक्री, नकली कंपनियों के बीज बेचने, बिना लाइसेंस कृषि सामग्री बेचने, रासायनिक खाद उपलब्ध रहने के बावजूद भी उसका अभाव दिखाकर अधिक मूल्य मे बिक्री करने जैसे कृत्यों पर कड़ी कार्रवाई कर किसानों को न्याय दिलाने के लिए प्रतिवर्ष उड़नदस्ते बनाए जाते हैं। फिलहाल खरीफ मौसम शुरू नहीं होने से किसी केंद्र पर अब तक उड़नदस्तों द्वारा कार्रवाई नहीं की गई है।

वहीं 10 से 15 दिनों में धान के बीज की बिक्री का कार्य शुरू हो जाएगा। जिस पर इन उड़नदस्तों की पैनी नजर रहना जरूरी है। क्योंकि हर वर्ष बोगस कंपनियों के बीजाई किसानों के मत्थे मारी जाती है। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। कृषि विभाग द्वारा क्रियान्वित किए गए उड़नदस्ते किसानों को न्याय देते हैं, या फिर दिखावा बनकर रह जाते हैं यह आने वाला समय ही बताएगा। 

एक दस्ते में पांच सदस्य
जिला संनियंत्रण समिति के प्रमुख जिला कृषि अधीक्षक एवं जिलास्तर के उड़नदस्ते के प्रमुख जिला कृषि अधिकारी है वहीं तहसील स्तर के पथक प्रमुख तहसील कृषि अधिकारी एवं सदस्य के रूप में कृषि अधिकारी तहसील गुणवत्ता निरीक्षक, मंडल कृषि अधिकारी, मापतोल निरीक्षक शामिल हैं। 

कड़ी कार्रवाई की जाएगी
किसानों से होने वाली धोखाधड़ी किसी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गुणवत्ता नियंत्रण के लिए ९ उड़नदस्ते जिले के हर कृषि केंद्रों तक पहुंचकर गुणवत्ता की जांच करेंगे। इन उड़नदस्तों पर नियंत्रण के लिए एक जिलास्तरीय संनियंत्रण समिति बनाई गई है। जिसके माध्यम से दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  खरीदी के समय किसान सावधानी जरूर बरतें। 
- एन.वी.नाईनवाड़, प्र.जिला कृषि अधीक्षक 

 

Created On :   20 May 2019 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story