comScore

ऑफिस में काम के दौरान आती हैं नींद तो फॉलो करें इन टिप्स को


डिजिटल डेस्क। बिजी लाइफस्टाइल में हमारे दिन का आधा से ज्यादा समय घर में नहीं बल्कि ऑफिस में निकलता है, बाकी का समय यहां वहां भागदौड़ करते हुए निकल जाता है, उसी में परिवार को समय देना भी जरुरी होता है। जिसके कारण सोने में लेट हो जाते हैं। अब ऐसे में भला इंसान आराम कब करेगा। सुबह फिर वही ऑफिस के लिए जल्दी उठना, जिसके कारण नींद पूरी नहीं हो पाती और इसका नतीजा होता है, ऑफिस में काम करते-करते नींद आना। जिससे आप अपने-आप को सुस्त महसूस करते हैं और फिर इस समय तो गर्मी का मौसम चल रहा है। इस मौसम में खासतौर पर नींद बहुत ज्यादा आती है। आज हमको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको ऑफिस में आने वाली नींद की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

काम के बीच बीच में पानी जरुर पिएं
अगर शरीर में पानी की कमी है तो पूरी नींद लेने के बाद भी आप अपने को सुस्त महसूस करेंगे। अगर खुद को दिनभर ऑफिस में फ्रेश फील रखना चाहते हैं तो काम के बीच में बार-बार पानी पीते रहें।

हैवी फूड को करें अवॉइड
हैवी फूड खाने से ज्यादा आलस आता है, इसलिए लंच में लाइट-वेट खाना खाएं। साथ ही खाने में सलाद और छाछ को भी जरुर शामिल करें।

चॉकलेट
काम के दौरान अक्सर थकान महसूस होने लगती है, इसलिए ऑफिस में अपने पास चॉकलेट रखें और जब भी खुद को थका हुआ फील करने लगे तो चॉकलेट खाएं। चॉकलेट से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, साथ ही इसे खाने से तनाव भी कम होता है।

लें छोटी सी वॉक
काम के दौरान अगर नींद आने लगे तो थोड़ी देर के लिए बाहर टहल आएं, अगर कहीं बाहर नहीं जा सकते तो ऑफिस के कॉरिडोर में ही घूम लें। खुद को स्ट्रेच करें। इससे आपका दिमाग खुला रहेगा और आप सुस्त भी नहीं होंगे।

चाय कॉफी को अवॉइड करें
अधिकांश लोगों का यही सोचना होता है कि चाय पीने से नींद दूर हो जाएगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर चाय पीना ही चाहते हैं तो सुबह तुलसी वाली चाय या ग्रीन टी पीएं। बेड टी लेने से बचें। 


 

कमेंट करें
M3yAQ