comScore

अब 25 फीट की ऊंचाई से शहरवासी उठायेंगे तालाब की ठंडी हवाओं का लुत्फ

November 21st, 2018 15:12 IST
अब 25 फीट की ऊंचाई से शहरवासी उठायेंगे तालाब की ठंडी हवाओं का लुत्फ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में एक मजबूत परिवहन व्यवस्था को स्थापित करने के साथ मेट्रो शहर में चार चांद लगाने  की दिशा में भी कदम बढ़ा रहा है। आने वाले नये साल के आखिर तक मेट्रो शहर में कुछ निर्माण कार्य करनेवाला है। जिसमें उड़ानपुल को तोड़ने के साथ फुटाला वीविंग गैलरी शामिल है। वायुसेना नगर की मोड़ से फुटाला बस्ती के टर्न तक लगभग 300 मीटर की यह गैलरी रहेगी। जो मेट्रो पिल्लर जैसे सीमेंट के पिल्लर पर 25 फीट ऊंचाई पर रहेगी। यहां केवल पैदल आने-जानेवालों को एन्ट्री रहेगी। इससे जहां एक ओर लोग तालब की ठंडी हवाओं का व नजारे का लुत्फ उठा सकेंगे वही दूसरी ओर वर्तमान स्थिति में होनेवाले ट्रैफिक जाम से भी निजात मिल सकेगी।

गैलरी में दोनों तरफ से चढ़ सकेंगे राहगीर
परिणामस्वरूप पर्यटकों व वाहनधारकों की संख्या आपस में मिल जाती है। जिससे रोज यहां खासकर शाम के वक्त बेहताशा भीड़ लग जाती है। रही-सही कसर यहां के खाद्य पदार्थ विक्रेता निकाल लेते हैं। अतिक्रमणकारियों की भी यहां कमी नहीं है। इस तरह की स्थिति रहने से कई बार यहां एक्सीडेंट भी होता है। लेकिन अब इन सभी समस्याओं से राहत मिलेगी। शेगांव की तरह यहां तलाब में लाइटिंग व म्यूजिकल फाउंटन लगाया जाएगा। साथ ही ठीक तलाब के सामने एक 300 मीटर लंबाई की वीविंग गैलरी सड़क से 25 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाएगी। जिसके दोनों तरफ से पैदल चलनेवाले राहगीर चढ़ सकेंगे। वहीं तलाब के सामने इस गैलरी में खड़े रहकर ठंडी हवा से लेकर तालाब के दृश्य का लुत्फ उठा सकेंगे।

अगले साल बनाई जाएगी वीविंग गैलरी 
फुटाला में वीविंग गैलरी बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया की शुरूआत की गई है। अगले साल यहां मेट्रो की ओर से विविंग गैलरी बनाई जाएगी। जहां से लोग तलाब का लुत्फ उठा सकेंगे। -अखिलेश हड़वे, डीजीएम, मेट्रो नागपुर 

कमेंट करें
6FUcY