15 सितंबर को फुटबॉल फेस्टिवल, 10 लाख विद्यार्थी उतरेंगे मैदान में

Football festival on 15th September in mumbai maharashtra
15 सितंबर को फुटबॉल फेस्टिवल, 10 लाख विद्यार्थी उतरेंगे मैदान में
15 सितंबर को फुटबॉल फेस्टिवल, 10 लाख विद्यार्थी उतरेंगे मैदान में

डिजिटल डेस्क, मुंबई। स्कूलों में 15 सिंतबर को फुटबॉल फेस्टिवल मनाया जाएगा, जिसमें महाराष्ट्र भर के 10 लाख विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। महाराष्ट्र में फुटबॉलमय माहौल बनाने की तैयारी महाराष्ट्र सरकार के खेल विभाग की है। इसके लिए सरकार ने फुटबॉल मिशन 1 मिलियन का नारा दिया है। FIFA अंडर-17 वर्ल्ड कप के मद्देनजर सरकार ने महाराष्ट्र की सभी स्कूलों को स्कूल परिसर में सेल्फी पॉइंट बनाने को कहा है।

महाराष्ट्र सरकार के खेल विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में SSC, CBSE, ICSE, IGCSE और IB पाठ्यक्रम पढ़ाने वाले 24 हजार 752 स्कूलों में खेल का मैदान उपलब्ध है। सभी स्कूलों के मुख्याध्यापकों को अपने-अपने स्कूल के विद्यार्थियों की फुटबॉल टीम बनानी होगी। जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या ज्यादा है, वहां एक से अधिक टीमें बनाई जाएंगी। इसके बाद टीम के खिलाड़ियों की सूची स्कूल की एकीकृत सूचना प्रणाली (यू-डायस) पर अपलोड़ करना पड़ेगा।

फुटबॉल खेलें की नहीं ईमेल कर सरकार को बताएं
फुटबॉल मैच खेलते समय का वीडियो और फोटो भी सरकार की मेल आईडी पर भेजनी होगी। सरकार की तरफ से कहा गया है कि अंग्रेजी और सैनिक स्कूलों में फुटबॉल खेल को प्रोत्साहन दिया जाता है। इन स्कूलों के खेल विशेषज्ञों का मार्गदर्शन दूसरे स्कूलों में लिया जाए। स्कूलों के शारीरिक शिक्षकों को बुला कर यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि 15 सितंबर को ज्यादा से ज्यादा बच्चे फुटबॉल मैदान में दिखें।

विद्यार्थियों को भारत की टीम को शुभकामनाएं देने वाले शुभेच्छा संदेश भी तैयार करने होंगे। महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में फुटबॉल खेल को बढ़ावा दने के लिए 4 करोड़ 90 लाख रुपए का फुटबॉल खरीदने का फैसला लिया है। एक फुटबॉल की कीमत 650 रुपए है। महाराष्ट्रभर के स्कूलों में तीन-तीन फुटबॉल बांटे जाएंगे।

Created On :   11 Sep 2017 12:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story