अच्छे रिश्ते के लिए पार्टनर छोड़ दे बिस्तर पर अकेला

For a healthy relationship Leave your partner alone on the bed
अच्छे रिश्ते के लिए पार्टनर छोड़ दे बिस्तर पर अकेला
अच्छे रिश्ते के लिए पार्टनर छोड़ दे बिस्तर पर अकेला

डिजिटल डेस्क । शादी के बाद आप अपने पार्टरन के साथ अपनी पूरी लाइफ शेयर करते हैं। तो चीजों का शेयर करना लाजमी है। कई चीजें ऐसी होती है जो आप अपने पार्टनर के साथ शेयर करते है, जिनमें बेड एक अहम जगह होती है। यहां पार्टनर के साथ सारी दिन की टेंशन, पिरवार , फाइनेंशियल प्रॉब्लम से लेकर फ्यूचर की प्लानिंग भी आराम से यहीं डिस्कस की जाती है। बेड पर पार्टनर से तकरार भी होती है प्यार भी यहीं होता है। चाहे कितना भी बड़ा झगड़ा क्यों ना हो जाए, बेड पर जाते ही सारी बुराई भूल जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि  रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए कभी-कभी पार्टनर को अकेला छोड़ देना चाहिए। 

 

टोरंटो के रायरसन यूनिवर्सिटी की ओर से इसे लेकर हाल ही में एक स्टडी करवाई गई। जिन कपल्स पर यह स्टडी हुई उनमें से 30-40 प्रतिशत कपल ने माना कि वो रात में अलग-अलग बेड पर सोते हैं और इससे उन्हें अपनी रिलेशनशिप हैपी बनाए रखने में मदद मिलती है। दरअसल, पार्टनर के साथ बेड शेयर करने के दौरान आपकी बॉडी को उनके स्लीपिंग पैटर्न के मुताबिक ढलना होता है। कई बार कपल में से एक को स्नोरिंग की आदत होती है जो सोने के दौरान शांति पसंद पार्टनर की नींद उड़ा सकता है। नींद नहीं आने पर चिड़चिड़ापन बढ़ता है जो रिश्ते पर भी असर डालता है।

 

कई बार शादीशुदा होने पर भी कपल बेड शेयरिंग के साथ कंफर्टेबल नहीं हो पाते। वहीं कुछ स्थितियों में दोनों पार्टनर की वर्किंग टाइमिंग अलग-अलग होती है। नतीजन कपल की नींद बार-बार टूटती है। ठीक से नींद नहीं आने पर धीरे-धीरे इसका असर उनके मूड, हेल्थ और फिर रिश्ते को भी पर भी दिखने लगता है।

 

कुछ स्थितियों में पार्टनर एक-दूसरे से इतने चिढ़ जाते हैं कि वह हर चीज के लिए ही एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराना शुरू कर देते हैं। यह किसी भी रिश्ते को तोड़ने के लिए काफी होता है। स्टडी की मानें तो कपल को रिलेशनशिप दिखाने के लिए बेड शेयर करना जरूरी नहीं है। बॉडी और मेंटल हेल्थ के लिए नींद काफी जरूरी है और अगर अलग सो कर यह हासिल होता है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

Created On :   11 Dec 2018 11:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story